भारत को भी कोरोना वैक्सीनेशन का इंतज़ार।

भारत को भी कोरोना वैक्सीनेशन का इंतज़ार।
khabar khalifa

ब्रिटेन और अमेरिका समेत कई देशों में कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हो चूका है। भारत भी कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतज़ार कर रहा है, वैक्सीन आने से पहले भारत दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण में जुटा है। आज से भारत में वैक्सीन का 48 घंटे तक बड़ा मॉक ड्रील शुरू हो रहा है। भारत में कोरोना वैक्सीन के काउनडाउन शुरू होते हीं तैयारी की रफ़्तार कई गुना बढ़ गई है। कोरोना वैक्सीनेशन का माइक्रो प्लान बनकर तैयार है. सरकारी अधिकारी और अभियान से जुड़ा पूरा चक्र दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की तैयारी करने में जुटा है।
आपको बता दें कि एस्ट्राजेनेका के मुख्य कार्यकारी पास्कल सोरियेट ने दावा किया है कि ऑक्सफोर्ड – एस्ट्राजेनेका द्वारा तैयार कोरोना वैक्सीन वायरस से 95 फीसदी सुरक्षा देगी |

हो सकते हैं टीका के दुष्प्रभाव |

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि टीका लगने के बाद कुछ लोगों को तीन किस्म के दुष्प्रभाव हो सकते हैं जिसमे गम्भीर दुष्प्रभावों के मांमले में अस्पताल ले जाने के जरुरत पड़ सकती है। प्रत्येक केंद्र को अस्पतालों से सम्बन्ध किया गया है और ऐसे मामलों को को -विन पोर्टल पर भी दर्ज़ किया जायेगा। उन्होंने बताया कि ब्रिटेन में जहां टीकाकरण शुरू किया गया है , पहले दिन से ही दुष्प्रभावों के मांमले सामने आए हैं।

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *