Winters में अगर लगती है ज्यादा ठण्ड तो हो जाये सावधान

Winters में अगर लगती है ज्यादा ठण्ड तो हो जाये सावधान
khabar khalifa

Health : सर्दियाँ(Winters) आ गई है तो ठंड लगना बहुत ही लाजमी सी बात है पर कभी हमको कुछ ऐसे लोग भी नजर आते हैं जिनको ठंड बहुत ही ज्यादा लगती है और लोग उनका मज़ाक बनाते हुए नजर आते हैं की इनको ठंड बहुत ही ज्यादा लगती है । इतनी तो ठंड भी नही है । इसका जवाब लोग यह कह कर दे देते हैं की सबका शरीर अलग अलग होता है । पर आज हम आपको बता देते हैं की यह ठीक नही है असल में इसके पीछे और भी कई वजह है । जिन्की जानकारी लोगों को बहुत ही कम है । आज हम आपको बताने आ रहे हैं की ज्यादा सर्दी लगाने के पीछे कुछ और भी कारण हो सकते हैं ।

खून की कमी की वजह से Winters में हो सकती है दिक्कत

Why you feel extreme cold in winters
Why you feel extreme cold in winters

खून की कमी होना भी इसका एक कारण है खून की कमी होने के कारण शरीर ठंडा ज्यादा रहता है जिसके कारण ठंड भी ज्यादा लगती है । हमारा शरीर खून की गर्मी से गरम रहता है ऐसे में जब हमारे शरीर में खून की कमी होगी तो शरीर का गरम रहना कैसे पोसिबल हो सकता है । खून का सर्क्युलेशन प्रोपर ना होना , ब्लड सर्क्युलेशन जिसकी बॉडी में ठीक से नही होता है यानि खून का संचार बाधित होता है उसको भी ठंड बहुत ज्यादा लगती है । ऐसे में ज़्यादातर ठंड पैरों में महसूस होती है ।

थायराइड की समस्या

Why you feel extreme cold in winters
Why you feel extreme cold in winters

हाइपोथायराइडिज्म एक स्थिति है जब थायराइड ग्लैंड कम एक्टिव होता है। थायराइड ग्लैंड बहुत सारे मेटाबौलिज्म प्रक्रियाओं के लिए उत्तरदायी है। इस हारमोन का काम शरीर को गरम करना भी होता है इसे मे हाइपोथायराइड के रोगी को ठंड ज्यादा लगती है । खून का सर्क्युलेशन प्रोपर ना होना , ब्लड सर्क्युलेशन जिसकी बॉडी में ठीक से नही होता है यानि खून का संचार बाधित होता है उसको भी ठंड बहुत ज्यादा लगती है । ऐसे में ज़्यादातर ठंड पैरों में महसूस होती है ।हाइपोथायराइड के रोगी को ठंड ज्यादा लगती है ।खून की कमी होना भी इसका एक कारण है खून की कमी होने के कारण शरीर ठंडा ज्यादा रहता है जिसके कारण ठंड ज्यादा लगती है.

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *