जानिये भारत के नाम कौनसे World Records है

जानिये भारत के नाम कौनसे World Records है
khabar khalifa
  1. दुनिया का सबसे महंगा सूट

इसे 2015 में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ बैठक में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पहना गया था। यह सूट नीलामी में 4.31 करोड़ रुपये में बेचा गया था। इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड(World Records) में दुनिया के सबसे महंगे बिकने वाले सूट के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

नाक से टाइपिंग

हैदराबाद के खुर्शीद हुसैन ने नाक से दुनिया में सबसे तेज टाइपिंग करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड(World Records) बनाया।

सबसे बड़ी रोटी

गुजरात के जामनगर में रहने वाले दुग्दू सेठ ने 2012 में दुनिया की सबसे बड़ी रोटी बनाई, जिसका वजन 145 किलो है।

दुनिया की सबसे छोटी महिला

नागपुर की ज्योति आमगे (23 वर्ष) दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला हैं। वह केवल 61.95 सेंटीमीटर या 2 फीट लंबी हैं।

दुनिया की सबसे ऊँची पगड़ी

अवतार सिंह मौनी का पूरी दुनिया में सबसे ऊंची और सबसे बड़ी पगड़ी है। ये पगड़ी 645 मीटर लंबी है और इसका वजन लगभग 45 किलोग्राम है।

बड़ी बिरयानी

2008 में, कोहिनूर फूड्स लिमिटेड द्वारा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स(World Records) ने दिल्ली में दुनिया की सबसे बड़ी बिरयानी पाक कला हासिल की।

कई गाने रिकॉर्ड

मशहूर गायक अंजान के बेटे समीर ने पिछले 30 वर्षों में कई फिल्मों में हिट फ़िल्में लिखी हैं। समीर ने 30 वर्षों में 650 फ़िल्मों में 4,000 से अधिक गीत लिखे हैं।

लम्बा नृत्य मैराथन

डांसर हेमलता ने केरल संगीत अकादमी में 123 घंटे और 15 मिनट तक लगातार नृत्य प्रदर्शन किया, जो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया।

हिमाचल का लोक नृत्य

26 अक्टूबर, 2015 को कुल्लू दशहरा महोत्सव के दौरान कुल्लू घाटी में 10,000 पुरुषों और 10,000 महिलाओं ने पारंपरिक वेशभूषा में भाग लिया, ‘बेटी है अनमोल’ के संदेश को फैलाने के लिए 20,000 से अधिक लोगों ने नृत्य में भाग लिया। किताब में दर्ज है।

दुनिया की सबसे लंबी मूंछें

जयपुर के रहने वाले 58 वर्षीय राम सिंह चौहान ने दुनिया की सबसे लंबी मूंछों का विश्व रिकॉर्ड(World Records) बनाया। राम सिंह ने पिछले 32 सालों से अपनी मूंछें बढ़ाई हैं

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *