Weather: यूपी में पड़ रही कड़ाके की ठंड से जन जीवन बेहाल

Weather: यूपी में पड़ रही कड़ाके की ठंड से जन जीवन बेहाल
khabar khalifa

Weather: उत्तर प्रदेश में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इस भंयकर सर्दी से समान्य जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। सूबे के सभी जिलों में इस समय पारा सामान्य से नीचे जा रहा है। पछुआ की हवा और घूप न निकलने के कारण ठंड और बढ़ गई है। पिछले 48 घंटों की बात करें तो राज्य के कई इलाकों में सुबह और शाम के समय काफी कोहरा छाया रहा। इस दौरान प्रदेश के बरेली, मुरादाबाद, गोरखपुर, आगरा और मुरादाबाद मंडलों में दिन के तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई। वहीं झांसी, वाराणसी, फैजाबाद, कानपुर, लखनऊ, इलाहाबाद, बरेली, मुरादाबाद, आगरा तथा मेरठ मंडलों में रात का तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा। सोमवार को यूपी में 70 लोगों की ठंड की वजह से मौत हो गई। प्रदेश के कई स्थानों पर पारे में गिरावट ने पिछले कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिए।

लखनऊ में पारा 10 डिग्री तक नीचे लुढ़का

Winters in UP
Winters in UP

लखनऊ की बात करें तो यहां पारा 10 डिग्री तक नीचे लुढ़क गया। यहां अधिकतम तापमान 12.3 और न्यूनतम 6.7 डिग्री दर्ज किया गया। सोनभद्र के चुर्क में न्यूनतम तापमान 0.8, मुजफ्फरनगर में 1.0 और आगरा में 1.9 डिग्री दर्ज किया गया। बनारस में तो सर्दी ने 56 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। मौसम विभाग की मानें तो 2-3 जनवरी को लखनऊ में बारिश की संभावना है।

Weather:कानपुर में सर्दी से 36 की मौत

Winters in UP
Winters in UP

सोमवार को सर्दी की चपेट में आकर बुंदेलखंड और सेंट्रल यूपी के कई जिलों में 36 लोगों की मौत हो गई। सबसे ज्यादा कानपुर जिले में 16 और कन्नौज में छह मौतें हुईं। कई जिलों में तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई। कानपुर और औरैया में न्यूनतम पारा 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कन्नौज व इटावा में पारा 02 डिग्री रहा। मौसम विभाग के मुताबिक अभी ठंड से राहत मिलने की उम्मीद है। 1 जनवरी को बारिश की संभावना बनी हुई हैं। कानपुर में अधिकतम तापमान भी लुढ़ककर 9.6 पहुंच गया है।

संगम नगरी पर ठंड का कहर

Winters in UP
Winters in UP

संगम नगरी पर ठंड अपना कहर बरपा रही है। सोमवार को दिन का तापमान 10 डिग्री के नीचे आ गया। धूप नहीं निकलने और बर्फीली हवा चलने से दिन का अधिकतम तापमान 8.6 डिग्री दर्ज किया गया। दिन में कड़ाके की ठंड से पूरा शहर कांप उठा।

ताजनगरी का न्यूनतम तापमान 0.9 पहुंचा

Weather:ताजनगरी आगरा में सोमवार को सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा। दिन और रात के पारे में रिकाॅर्ड तोड़ गिरावट दर्ज की गई। न्यूनतम तापमान 0.9 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से छह डिग्री नीचे चला गया। दिन में अधिकतम तापमान सामान्य से 13 डिग्री नीचे 8.8 डिग्री सेल्सियस रहा। सर्दी की वजह से यहां आने वाले सैलानियों की संख्या मेें भी कमी आई है।

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *