Delhi Elections में मतदान पूर्ण, 11 फरवरी को मतगणना

Delhi Elections में मतदान पूर्ण, 11 फरवरी को मतगणना
khabar khalifa

Delhi: दिल्ली विधानसभा(Delhi Elections ) की सभी 70 सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान पूरा हो गया है और वोटिंग के खत्म होने के कुछ देर बाद ही एग्जिट पोल के नतीजे आने वाले है। आपको बता दें कि एग्जिट पोल से एक अनुमान मिलता है कि दिल्ली में किसकी सरकार बनेगी। आप सभी चैनलों के ।

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी की सरकार है। इस त्रिकोणीय मुकाबले में आम आदमी पार्टी (आप), भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस के 672 उम्मीदवारों का भविष्य तय होगा। दिल्ली में लगभग 1.47 मतदाता हैं, जिनमें 2.08 लाख मतदाता पहली बार मतदान करेंगे। चुनाव के नतीजे 11 फरवरी को आएंगे।

(Delhi Elections ) जहां सत्तारूढ़ आप सत्ता में लौटने का प्रयास कर रही है वहीं भाजपा दिल्ली में 20 साल बाद अपना मुख्यमंत्री बनाना चाहती है। दिल्ली पर 15 साल राज करने वाली कांग्रेस भी राष्ट्रीय राजधानी में दोबारा जनाधार पाना चाहेगी।

इस बार क्यूआर कोड्स और मोबाइल एप्स जैसे आधुनिक तकनीकों का उपयोग करते हुए चुनाव अधिकारी राष्ट्रीय राजधानी में कड़ी सुरक्षा के साथ मुस्तैद हैं। वे नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) खिलाफ प्रदर्शन का केंद्र रहे शाहीन बाग में अतिरिक्त मुस्तैद हैं।

(Delhi Elections )चुनाव आयोग ने 516 स्थानों और 3,704 मतदान बूथों को संवेदनशील श्रेणी में रखा और वहां अर्द्धसैनिक बलो को तैनात किया गया। प्रत्येक मतदान स्टेशन पर वेबकास्टिंग के माध्यम से निगरानी रखी जा रही है। निर्विघ्न चुनाव के लिए पुलिस ने लगभग 40,000 सुरक्षाकर्मी, 19,000 होमगार्ड्स और केंद्रीय सैन्य पुलिस बल की 190 कंपनियां तैनात की हैं।

(Delhi Elections ) दिल्ली विधानसभा चुनाव में साल 2015 के चुनाव में दिल्ली में 67.12 फीसदी वोट दर्ज किए गए। वहीं, 2013 के चुनाव में वोट फिसदी 65.63 रहा। 2008 के विधानसभा चुनाव में दिल्ली में 57.58 फीसदी लोगों ने वोट किया था। 2003 में 53.42 फीसदी ने। गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी ने पिछले विधानसभा चुनाव में एक तरफा जीत हासिल की थी और 70 में से 67 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं बीजपी को 3 और 15 साल दिल्ली पर राज करने वाली कांग्रेस को हिस्से शून्य सीटें आई थीं। आप को तब 54% वोट मिले थे जो 2017 के नगरपालिका चुनाव में 26% और फिर लोकसभा चुनाव में गिरकर 18% पर आ गए और आम आदमी पार्टी खाता भी नहीं खोल सकी। 2015 से अबतक भाजपा और कांग्रेस दोनों ने ही अपने वोट प्रतिशत में बढ़त हासिल की है।

Exit Poll For Delhi Elections
Exit Poll For Delhi Elections

2020 दिल्ली चुनाव के मतदान के बाद चुनावी रुझान आने शुरू हो गए है। रुझानों की माने तो आम आदमी पार्टी को 50 से 63 सीटें जीतने का दवा कर रहे है वहीं अगर बात करें भाजपा की तो उसे 11 से 17 सीटें जीतने का दवा किया जा रहा है तो दूसरी तरफ कांग्रेस और अन्य विपक्षी पार्टियों को 0 से 2 सीटें जीतने का दवा किया जा रहा है। अब 11 फरवरी को होने वाले मतगणना के बाद देखना ये होगा की आखिर ये चुनावी ऊंट किस करवट बैठेगा।

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *