उत्तर प्रदेश :UP बोर्ड की परीक्षाएं टली, जानिए क्या है शिक्षा परिषद का नया परीक्षा कार्यक्रम ?

उत्तर प्रदेश :UP बोर्ड की परीक्षाएं टली, जानिए क्या है शिक्षा परिषद का नया परीक्षा कार्यक्रम ?
khabar khalifa

UP में पंचायत चुनाव की तारीखों का एलान होते ही यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा-2021 का टलना तय हो गया है। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि अब पंचायत चुनाव के बाद बोर्ड परीक्षाएं कराई जाएंगी। माध्यमिक शिक्षा परिषद नया परीक्षा कार्यक्रम जल्द जारी करेगा। भरोसेमंद सूत्रों के अनुसार बोर्ड परीक्षाएं अब मई के दूसरे सप्ताह से शुरू होने की उम्मीद है जो पहले 24 अप्रैल से 12 मई तक कराई जानी थी।

स्कूल भवनों को बनाए जाएंगे केंद्र।  

पंचायत चुनाव की पोलिंग पार्टियों में जहां 50 प्रतिशत से अधिक शिक्षक व शिक्षणेतर कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा, वहीं 90 प्रतिशत से अधिक मतदान केंद्र स्कूल भवनों में बनाए जाएंगे। ऐसे में पंचायत चुनाव और बोर्ड परीक्षाएं साथ-साथ कराना संभव नहीं हो सकेगा। इससे पहले माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के लिए 24 अप्रैल से 12 मई तक कार्यक्रम जारी किया है। वहीं उच्च न्यायालय ने भी पंचायत चुनाव 12 मई, 2021 तक कराने के निर्देश दिए हैं।  

56 लाख से अधिक विद्यार्थी लेने भाग।

बता दें कि इस बार उत्तर प्रदेश की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में 56 लाख से अधिक विद्यार्थी भाग लेने वाले हैं। कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष 8,513 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी।  बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे 56,03,813 छात्र-छात्राओं में से 29,94,312 परीक्षार्थी हाईस्कूल से है, जबकि 26,09,501 परीक्षार्थी इंटरमीडिएट के हैं।

khabar khalifa

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *