Uddhav Thackrey के मंत्रिमंडल का पहला विस्तार

Uddhav Thackrey  के मंत्रिमंडल का पहला विस्तार
khabar khalifa

मुंबई: महाराष्ट्र में 32 दिन बाद सोमवार को उद्ध‌व ठाकरे(Uddhav Thackrey) सरकार का विस्तार हुआ। अजित पवार ने 37 दिन में दूसरी बार उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। पूर्व सीएम अशोक चव्हाण अब कैबिनेट मंत्री बने। उद्धव ठाकरे(Uddhav Thackrey के बेटे आदित्य ने भी कैबिनेट मंत्री की शपथ ली। कांग्रेस विधायक केसी पाडवी के शपथ ग्रहण के दौरान राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी नाराज हो गए और उन्हें दोबारा शपथ दिलाई। 28 नवंबर को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे(Uddhav Thackrey के साथ शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के दो-दो मंत्रियों ने शपथ ली थी। नियम के मुताबिक, महाराष्ट्र सरकार में मुख्यमंत्री के अलावा 42 मंत्री ही शामिल हो सकते हैं। इससे पहले 23 नवंबर की सुबह भाजपा ने राकांपा नेता अजित पवार के साथ मिलकर सरकार बना ली थी। फडणवीस ने मुख्यमंत्री और अजित ने उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। हालांकि, 26 नवंबर को अजित ने इस्तीफा दे दिया। बहुमत न होने की वजह से सरकार गिर गई और फडणवीस को इस्तीफा देना पड़ा था। कैबिनेट में नए मंत्रियों के शामिल होने के बाद विभागों में बदलाव हो सकता है। फिलहाल, मुख्यमंत्री उद्धव के पास कोई विभाग नहीं है। गृह और उद्योग विभाग शिवसेना के पास हैं। वित्त और ग्रामीण विकास विभाग राकांपा को दिए गए हैं। कांग्रेस को राजस्व, पीडब्ल्यूडी और ऊर्जा मंत्रालय सौंपा गया था।

उद्धव ठाकरे(Uddhav Thackrey के मंत्री परिषद में आदित्य ठाकरे भी

Aditya Thackrey, new Cabinet Minister Of maharashtra
Aditya Thackrey, new Cabinet Minister Of maharashtra

मंत्रिमंडल विस्तार में सबकी नजर अजित पवार पर थी। माना जा रहा था कि जिस प्रकार से शिवसेना व कांग्रेस की ओर से उनके भाजपा के साथ जाकर सरकार बनाने के बाद बयान दिए गए थे, उसके बाद उन्हें अहमियत मिल पाती है या नहीं। हालांकि, शरद पवार का जादू पूरे मंत्रिमंडल विस्तार में दिखा। अजित पवार न केवल मंत्री बने, बल्कि उप मुख्यमंत्री भी बन गए। वहीं, शिवसेना की ओर से पिता व पुत्र की जोड़ी मंत्री परिषद में शामिल हो गई। उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackreyके मंत्री परिषद में आदित्य ठाकरे अब कैबिनेट मंत्री होंगे। इसके साथ ही साफ हो गया कि शिवसेना ने ठाकरे परिवार की राजनीतिक महत्वाकांक्षा के लिए भाजपा से नाता तोड़ा था।

26 कैबिनेट मंत्रियों ने ली शपथ

Cabinet Expansion in Maharashtra
Cabinet Expansion in Maharashtra

शिवसेना : संजय राठौड़, गुलाबराव पाटिल, दादा भुसे, संदीपन भुमरे, अनिल परब, उदय सामंत, आदित्य ठाकरे.

एनसीपी : अजित पवार, दिलीप वलसे पाटिल, धनंजय मुंडे, अनिल देशमुख, हसन मुश्रीफ, राजेंद्र शिंगणे, नवाब मलिक, राजेश टोपे, जितेंद्र आव्हाड, बालासाहेब पाटिल.

कांग्रेस : अशोक चव्हाण, विजय वडेट्टीवार, वर्षा गायकवाड़, सुनील केदार, अमित विलासराव देशमुख, यशोमती ठाकुर, केसी पाडवी, असलम शेख.

निर्दलीय : शंकर राव गड़ाख.

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *