इन मशहूर बॉलीबुड अभिनेताओं ने निभाया शहीद भगत सिंह का किरदार।

इन मशहूर बॉलीबुड अभिनेताओं ने निभाया शहीद भगत सिंह का किरदार।
khabar khalifa

आज हम अंग्रेजों की गुलामी से स्वतन्त्र हैं क्योंकि देश के वीर सपूतों ने अपने प्राणों का बलिदान दिया था। उनके इस बलिदान के कारण ही देश को अंग्रेजों की गुलामी से स्वतंत्रता मिली थी। 23 मार्च 1931 को अंग्रेजों के शासनकाल के दौरान भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव को फांसी दी गई थी। उसी दिन वो तारीख इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज हो गई। इसके बाद से 23 मार्च को देशभर में बलिदान दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। हिंदी सिनेमा में इस विशेष दिन पर कई फिल्में बनी हैं। वहीं बॉलीवुड के बहुत से कलाकारों ने भारत के वीर सपूत भगत सिंह का किरदार भी निभाया।

आइये आज हम आपको बताते हैं उन अभिनेताओं के बारे में जिन्होंने पर्दे पर निभाया भगत सिंह का किरदार।

शम्मी कपूर
साल 1963 में आई फिल्म ‘शहीद भगत सिंह’ में शम्मी कपूर ने भगत सिंह का किरदार निभाया था। पर्दे पर हमेशा मस्तमौला किरदार निभाने वाले शम्मी कपूर ने जब देश के महान क्रांतिकारी का किरदार निभाया तो उनके चेहरे पर वही जोश और ठहराव देखने को मिला जो भगत सिंह में था। इस फिल्म का निर्देशन के एन बंसल ने किया था।

मनोज कुमार

भारत के मशहूर बॉलीवु़ड दिग्गज अभिनेता भी भगत सिंह का किरदार निभा चुके हैं। 1965 में आई फिल्म ‘शहीद’ में मनोज कुमार क्रांतिकारी भगत सिंह के किरदार में नजर आए थे। इस फिल्म में दिखाया गया था कि किस तरह भगत सिंह अंग्रेजों की नाक में दम कर देते हैं। इस किरदार में मनोज कुमार को काफी पसंद किया गया था। फिल्म में मनोज कुमार के अलावा प्रेम चोपड़ा, कामिनी कौशल और निरूपा रॉय जैसे कलाकार भी नजर आए थे।

सोनू सूद

गरीबों के मसीहा कहे जाने वाले सोनू सूद भी पर्दे पर शहीद भगत सिंह का किरदार निभा चुके हैं। सोनू सूद को अक्सर पर्दे पर खलनायक की भूमिका में ही देखा गया है, लेकिन जब वो फिल्म ‘शहीद-ए-आजम’ फिल्म में भगत सिंह के किरदार में एक अलग नजर पेश किया।

अजय देवगन

‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’ में अजय देवगन मुख्य भूमिका में नजर आए थे। राजकुमार संतोषी द्वारा निर्देशित इस फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया था। फिल्म में आजादी के आंदोलन और उसमें भगत सिंह के योगदान के बारे में दिखाया गया था। अजय देवगन के अलावा फिल्म में राज बब्बर, अमृता राव, सुशांत सिंह अहम किरदार में नजर आए थे।

बॉबी देओल

’23 मार्च 1931: शहीद’ भगत सिंह पर बनी इस फिल्म में बॉबी देओल मुख्य भूमिका में नजर आए थे। गुड्डु धनोआ द्वारा निर्देशित इस फिल्म में भगत सिंह के साथ साथ चंद्रशेखर आजाद और सुखदेव के बारे में दिखाया गया था। फिल्म में सनी देओल, अमृता सिंह और राहुल देव अहम भूमिका में नजर आए थे। 

khabar khalifa

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *