New Year 2020: 1 जनवरी से होंगे ये बदलाव

New Year 2020: 1 जनवरी से होंगे ये बदलाव
khabar khalifa

1 – एटीएम कार्ड – दोस्तों 1 जनवरी 2020(New Year 2020) यानी आज से एसबीआई का सिर्फ इएमवी चिप वाले डेबिट कार्ड ही चलेंगे, और आपकी जानकारी पुराने मैग्नेटिक एटीएम डेबिट कार्ड को बदलने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2019 थी।

2 – ऑनलाइन ट्रांजैक्शन पर नहीं देना होंगे चार्जेस – दोस्तों 1 जनवरी 2020 यानी आज से अब बैंकों में NEFT के जरिये लेन-देन पर शुल्क नहीं चुकाना होगा। NEFT भी अब हफ्ते के सातों दिन, 24 घंटे हो सकेगा।

3 – नौकरी करने वालों को होगी आसानी – दोस्तों 1 जनवरी 2020(New Year 2020) यानी आज से पीएफ से जुड़े नियम आसान हो गए हैं। नए नियमों के तहत वो कंपनियां भी पीएफ के दायरे में होंगी। जहां 10 कर्मचारी हैं। कर्मचारी ही पीएफ का अंशदान तय कर सकेंगे, और पेंशन फंड से एकमुश्त निकासी संभव होगी।

4 – रेपो रेट से जुड़े कर्ज 0.25 फीसदी सस्ते – दोस्तों भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने रेपो रेट से जुड़े कर्ज का ब्याज 0.25 फीसदी तक घटाया है, और इस नई दरों का फायदा पुराने ग्राहकों को भी 1 जनवरी यानी आज से मिलेगा।

5 – रुपे कार्ड और UPI पर अब नहीं लगेगा चार्ज – दोस्तों 1 जनवरी 2020(New Year 2020) यानी आज से से रुपे कार्ड और UPI से लेन-देन पर किसी तरह का मर्चेंट डिस्काउंट रेट शुल्क नहीं लगेगा। अगर किसी बिजनेस का टर्नओवर 50 करोड़ से ज्यादा है, तो उसे हर हाल में ये दो डिजिटल पेमेंट ऑप्शन रखने होंगे। वे अपने ग्राहकों से इसके जरिये पेमेंट पर किसी तरह का मर्चेंट डिस्काउंट रेट शुल्क नहीं वसूल करेंगे।

6 – पैन कार्ड आधार लिंक की अंतिम तारीख बढ़ी – दोस्तों सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज ने आधार और पैन कार्ड को लिंक करने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 31 मार्च 2020 कर दी है, और आपको बता दे, कि इसके पहले यह तारीख 31 दिसंबर 2019 थी।

7 – एटीएम से कैश निकालने के लिए ओटीपी जरूरी – दोस्तों भारतीय स्टेट बैंक एसबीआई ने एटीएम से कैश निकासी के नियम में बड़ा बदलाव किया है। एसबीआई के ग्राहकों को अब रात में एटीएम से कैश निकासी के वक्त खाते से जुड़े नंबर वाला मोबाइल साथ में रखना होगा। बैंक ने रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक एटीएम से 10 हजार रुपये से अधिक कैश निकासी के लिए OTP बेस्ड सिस्टम लागू करने का फैसला किया है।

8 – फास्टैग – दोस्तों 15 जनवरी के बाद एनएच से गुजरने वाली गाड़ियों में फास्टैग अनिवार्य होगा। 1 करोड़ फास्टैग जारी हुए हैं। फास्टैग नहीं हुआ तो दोगुना टोल चुकाना होगा।

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *