नए श्रम कानून में केंद्रीय श्रम मंत्रालय करेगी ये बड़े बदलाव ,श्रमिकों को मिलेगी बड़ी राहत।

नए श्रम कानून में केंद्रीय श्रम मंत्रालय करेगी ये बड़े बदलाव ,श्रमिकों को मिलेगी बड़ी राहत।
khabar khalifa

अगले वित्तीय वर्ष में नए श्रम कानून को लागू करने केंद्रीय श्रम मंत्रालय की तैयारियां जोरो पर हैं सरकार का दावा है कि नए कानून के लागू होने के बाद भारत के श्रम बाजार में बेहतर नियमों का दौर शुरू होगा, साथ ही साथ सरकार नए श्रम कानूनों के कारण लोगों के बीच उत्पन्न हो रहे आशंका व संदेह को भी दूर करने की कोशिश कर रही है।

श्रमिकों के ओवरटाइम काम का भुकतान करेंगी कम्पनियाँ।

डीएनए इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकार नए श्रम कानून के तहत ओवरटाइम की मौजूदा समय सीमा को बदल सकती है, अबनिर्धारित घंटों से 15 मिनट से अधिक काम करना ओवरटाइम माना जाएगा,जिसका भुकतान कंपनियों को करना होगा। रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि एक संबंधित अधिकारी ने इस कानून को लेकर कहा है कि श्रम मंत्रालय ने नए श्रम कानूनों के बारे में सभी हितधारकों से परामर्श किया है और उनकी बातों को ध्यान में रखकर सभी प्रक्रियाएं इस महीने के अंत तक पूरी की जाएंगी, इसके बाद नियमों को लागू करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

जानिए एक सप्ताह में कितनी होंगी छुट्टियां ?

नए लेबर लॉ में 3 दिन की सप्ताहिक छुट्टी को लेकर श्रम और रोजगार सचिव अपूर्वा चंद्रा ने कहा कि प्रस्तावित श्रम संहिता कंपनियों को सप्ताह में चार दिन काम कराने व 3 दिन छुट्टी की सुविधा मुहैया करा सकती है। हलांकि, पहले की तरह सप्ताह में 48 घंटे काम करने की अवधि सीमित रहेगी।

कंपनी व श्रमिक दोनों की सहमति से होंगे नियम।

अधिकारी ने कहा कि यह कंपनी व श्रमिक दोनों की इच्छा से ही होगा, ऐसा दावा किया जा रहा है कि यदि श्रमिक 12 घंटे व सप्ताह में 4 दिन काम करना चाहता है और कंपनी इसकी इजाजत देती है तो ऐसा संभव हो सकता है। लेकिन, 12 घंटे काम करना आसान नहीं है ऐसे में सप्ताह में 4 या 5 दिन काम को लेकर कंपनी नियम श्रमिकों के हित को ध्यान में रखकर बना सकती है।

khabar khalifa

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *