उत्तरप्रदेश : प्रत्येक जिले में आज से शुरू हो रहा है ‘सड़क सुरक्षा माह’ ,CM योगी ने किया शुभारम्भ।

उत्तरप्रदेश :  प्रत्येक जिले में आज से शुरू हो रहा है  ‘सड़क सुरक्षा माह’ ,CM योगी ने किया शुभारम्भ।
khabar khalifa

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को ‘सड़क सुरक्षा माह’ का शुभारम्भ किया ,इसके साथ ही उन्होंने सड़क सुरक्षा की शपथ भी दिलाई और कार रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया , मुख्यमंत्री ने इस मौके पर परिवहन विभाग की 55.70 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास भी किया। आदित्यनाथ ने सड़क सुरक्षा के प्रति लोगो को जागरूक करते हुए कहा कि जागरूकता हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण है। आगे उन्होंने कहा कि अनुमान के अनुसार प्रतिदिन 65 मौतें सड़क दुर्घटना में होती हैं और अगर पूरे प्रदेश के वर्ष भर सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों के आंकड़ों को देखें तो बहुत बड़ा होता है, CM योगी कहा कि मौतों के आंकड़े सड़क दुर्घटनाओं को कम करके रोके जा सकते हैं, हादसों में कमी से इनकी संख्या काफी नियंत्रित की जा सकती है, तमाम परिवारों को उजड़ने से बचाया जा सकता है।

इन जिलों में चलाया जायेगा अभियान।

CM योगी ने कहा कि अंतर्विभागीय समन्वय के माध्यम से सड़क सुरक्षा का यह माह आज से प्रारंभ हो रहा है, जो 20 फरवरी 2021 तक लगातार अलग-अलग कार्यक्रमों के साथ न केवल राजधानी लखनऊ में बल्कि प्रदेश के प्रत्येक जनपदों में चलाया जाएगा। पुलिस विभाग, परिवहन विभाग ,स्वास्थ्य विभाग और स्कूल और कॉलेज में जागरूकता का एक विशेष अभियान चलाया जायेगा।

सड़क हादसों के ये है आंकड़ा।

भारत में प्रतिवर्ष लगभग 5 लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, जो दुनिया में सबसे अधिक है , इन दुर्घटनाओं में लगभग 1.5 लाख लोग मारे जाते हैं और करीब 3 लाख अपंग हो जाते हैं, कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन की वजह से सड़क हादसों में लगभग बीस हज़ार लोगों की जान जाने बचाई जा सकी हैं। अप्रैल से लेकर जून 2020 तक सड़क हादसों में 20 हज़ार 732 लोगों की मौत हुई जबकि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा सड़क सुरक्षा पर सुप्रीम कोर्ट की कमेटी को हर तिमाही में उपलब्ध कराए जाने वाले आंकड़ों के अनुसार ,अप्रैल से जून 2019 के बीच 41 हज़ार 32 लोगों की सड़क हादसों में जान चली गई थी,सिर्फ़ वर्ष 2019 में सड़क दुर्घटनाओं के कारण एक लाख 49 हज़ार, 68 लोगों की मौत हुई थी, और सड़क हादसों में चार लाख 52 हज़ार 242 लोग घायल भी हुए थे।

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *