Article 370 पर आज Supreme Court सुनाएगा फैसला

Article 370 पर आज Supreme Court सुनाएगा फैसला
khabar khalifa

Delhi: सोमवार को Supreme Court ने सुनवाई करते हुए आर्टिकल 370(Article 370) वाले मामले को सात जजों की बेंच के पास भेजने से इंकार कर दिया है। कोर्ट ने पांच जजों की पीठ को इस मामले की सुनवाई करने के लिए उचित पाया। याचिकाओं में पिछले साल पांच अगस्त के केंद्र के अनुच्छेद 370(Article 370) को हटाने के फैसले की संवैधानिक वैधता को चुनौती दी गई है।याचिकाकर्ताओं ने इस मामले को बड़ी बेंच में भेजने की मांग की थी उन्होंने यह मांग सर्वोच्च अदालत के दो फैसले के आधार पर की थी जिसपर Supreme Court ने कहा इस मामले को सात जजों की पीठ तक भेजने का कोई कारण नहीं है।

क्या है मामला ?

Supreme Court on Article 370

पिछले साल अगस्त में केंद्र सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले आर्टिकल 370(Article 370) और 35 (A) को अचानक हटा देने के फैसले पर Supreme Court में इस फैसले की संविधानिक वैद्यता और कश्मीर में लगाए गए कर्फ्यू पर याचिका दायर की गयी थी। इस मामले में कुल मिला कर 23 याचियें थी। अपील करने वालों की यह मांग भी थी कि इस मामले की सुनवाई Supreme Court में सात जजों की स्पेशल बेंच को सौंप दी जाए। वहीँ याचिका का विरोध करते हुए केंद्र ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लेने के अलावा और कोई विकल्प नहीं मौजूद था।

जस्टिस एनवी रमन्ना की अध्यक्षता में हो रही है आर्टिकल 370(Article 370) पर सुनवाई

Supreme Court on Article 370
Supreme Court on Article 370

आर्टिकल 370(Article 370) मामले की देश की सर्वोच्च अदालत में जस्टिस एनवी रमन्ना की अध्यक्षता वाली संविधानिक बेंच जिसमें जस्टिस संजय किशन कौल, जस्टिस आर सुभाष रेड्डी, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस सूर्यकांत भी शामिल हैं वर्तमान समय में सुनवाई कर रही है। इस पीठ ने मामले को सात जजों की बेंच के पास भेजे जाने की मांग पर 23 जनवरी को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। आज फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने मामले को बड़ी बेंच के पास नहीं भेजने का निर्णय किय।

khabar khalifa
administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *