Kanhaiya Kumar पर चलेगा Sedition का मामला

Kanhaiya Kumar  पर चलेगा Sedition का मामला
khabar khalifa

Delhi: कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ इंडिया के नेता और जवाहर लाल नेहरू विश्व विधयालय के पूर्व छात्रसंघ नेता कन्हैया कुमार(Kanhaiya Kumar) पर देश विरोधी नारे लगाने के आरोपों पर मुक़दमा चलाने के लिए दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को मंज़ूरी दे दी है। सरकार ने कन्हैया कुमार(Kanhaiya Kumar) समेत दस अन्य आरोपितों के खिलाफ देशद्रोह का मामला चलाने के लिए दिल्ली पुलिस को अनुमति दे दी है। यह मामला 13 माह से दिल्ली सरकार के पास अटका हुआ था। सभी आरोपियों पर साल 2016 में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में आपत्तिजनक देश विरोधी नारे लगाने का आरोप है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम ने मामले की जांच की थी मगर सरकार से मंज़ूरी ने होने के कारण चार्जशीट रुकी हुई थी।

फास्ट्रैक कोर्ट में जल्द हो सुनवाई : कन्हैया(Kanhaiya Kumar)

Sedition Act On Kanhaiya Kumar
Sedition Act On Kanhaiya Kumar

वहीं कन्हैया कुमार(Kanhaiya Kumar) दिल्ली सरकार के इस फैसले को राजनीतिक लाभ के लिए उठाया गया कदम बताया न्यूज़ एजेंसी ANI से बात करते हुए कन्हैया ने कहा के पिछले साल जब वे लोकसभा चुनाव में खड़े हुए उस दौरान यह चार्जशीट दायर की गयी थी और अब कुछ समय बाद बिहार के विधान सभा चुनाव आने वाले ऐसे में उनपर यह मुक़दमा चलाया जा रहा है। ताकि उनको बिहार चुनाव में इसका नुक्सान हो। वहीँ कन्हैया(Kanhaiya Kumar) ने यह भी कहा के वो चाहते हैं की इस मामले की सुनवाई जल्द से जल्द हो इसके लिए फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट का गठन किया जाये ताकि पुरे देश के सामने यह बात साफ़ हो सके की यह आरोप निराधार हैं। कन्हैया बोले के उनको डेस्क की कानूनी प्रक्रिया पर पूरा भरोसा है और वे जल्द ही निर्दोष साबित होंगे।

क्या है पूरा मामला?

Sedition Act On Kanhaiya Kumar
Sedition Act On Kanhaiya Kumar

9 फ़रवरी 2016 को एक वीडियो सामने आया था जिसमें कुछ जेएनयु विश्वविद्यालय में कुछ लोगों के आपत्तिजनक नारे लगाने की बात कही जा रही थी
इसके बाद मामले की जांच की गई। फिर कन्हैया कुमार(Kanhaiya Kumar) व अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। जेएनयू के इस मामले में कन्हैया कुमार, उमर खालिद, अनिर्बान, आकिब हुसैन, मुजीब, उमर गुल, बशरत अली व खालिद बसीर सहित 10 लोगों के खिलाफ अदालत में 14 जनवरी 2019 को आरोपपत्र दाखिल किया था। जिसके बाद से ही लगातार भजपा के नेता कन्हैया कुमार पर देशद्रोह के आरोप लगाते रहे हैं।

khabar khalifa
administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *