Sardar Patel Stadium में होगा डोनाल्ड ट्रम्प का स्वागत

Sardar Patel Stadium में होगा डोनाल्ड ट्रम्प का स्वागत
khabar khalifa

National: इस महीने भारत आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के अहमदाबाद दौरे को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। अहमदाबाद के मोटेरा स्थित दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम(Sardar Patel Stadium) में ट्रंप के स्वागत के लिए ‘केम छो ट्रम्प’ कार्यक्रम होगा। ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी दोनों नव-निर्मित सरदार पटेल मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम(Sardar Patel Stadium) का उद्घाटन भी करेंगे। ‘केम छो ट्रम्प’ कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था के लिए मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम(Sardar Patel Stadium) को कड़े सुरक्षा घेरे में ले लिया गया है। यहां 300 पुलिस जवान और अधिकारी तैनात किए गए हैं। 24-25 फरवरी के दिन ट्रंप करीब 210 मिनट तक अहमदाबाद में रहेंगे। जिसमें करीब 150 मिनट यानि करीब ढाई घंटे तक वह मोटेरा स्‍टेडियम में रहेंगे।

नव-निर्मित सरदार पटेल मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम(Sardar Patel Stadium) अब तक के सभी क्रिकेट स्टेडियमों में सबसे बड़ा है। ट्रंप के दौरे को देखते हुए यहां, बड़ी संख्या में फोर्स की तैनाती की जा रही है। एनएसजी-एसपीजी की टीमें दुनिया की सबसे ताकतवर दो शख्सियतों के सुरक्षा कवच का हिस्सा होंगी। साथ ही अमेरिकन सुरक्षा एजेंसी और स्पेशल कमांडो भी तैनात रहेंगे।

मोटेरा में ट्रंप के स्वागत को तैयार क्रिकेट स्टेडियम को ‘सरदार पटेल स्टेडियम'(Sardar Patel Stadium) का नाम दिया गया है, जिसके निर्माण पर करीब 700 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। इसकी दर्शक क्षमता एक लाख दस हजार है। फिलहाल, ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड यानी एमसीजी दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है। मगर, हमारे मोटेरा का स्टेडियम एमसीजी का रिकॉर्ड तोड़ देगा। इस स्टेडियम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता है।

इस स्टेडियम के बारे में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का कहना है कि, मार्च 2020 में यहां एशिया XI और वर्ल्ड XI के बीच उद्घाटन मैच खेला जा सकता है। गुजरात क्रिकेट एसोसियेशन ने कहा है कि, मार्च 2020 तक स्टेडियम के सभी काम पूरे हो जाएंगे। एसोसिएशन के उपाध्यक्ष परिमल नाथवानी ने ट्वीट कर स्टेडियम के निर्माण की तस्वीरें साझा की थीं। नाथवानी ने कहा था कि इसी साल यह स्टेडियम बन जाएगा। मालूम हो कि, वर्ष 2017 की जनवरी में इसका निर्माण कार्य शुरू हुआ था।

मोटेरा स्टेडियम(Sardar Patel Stadium) के लिए ऑस्ट्रेलिया की कंपनी पॉप्यूलस ने काम किया। 64 एकड़ में फैले इस ग्राउंड की दर्शक क्षमता सबसे अधिक है, जो ऑस्ट्रेलिया के एमसीजी के मुकाबले करीब 10 हजार ज्यादा है। इस स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रूम के अलावा तीन प्रैक्टिस ग्राउंड भी होंगे। इसके अलावा इंडोर क्रिकेट एकेडमी और ओलिंपिक के मानक के अनुसार स्वीमिंग पूल, स्क्वैश एरिया और टेबल टेनिस एरिया भी तैयार किया जा रहा है।

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *