इस महीने अंतरिक्ष पर पहुँचेगी भगवत गीता के साथ PM मोदी की तस्वीर।

इस महीने अंतरिक्ष पर पहुँचेगी भगवत गीता के साथ PM मोदी की तस्वीर।
khabar khalifa

फरवरी के आखिरी सप्ताह में एक सैटेलाइट लांच की जाएगी जो अपने साथ भगवद् गीता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो और उनका नाम लेकर अंतरिक्ष में जाएगी ,इस नैनो सैटेलाइट का नाम भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम को आकार देने वाले महान व्यक्तित्व सतीश धवन के नाम पर रखा गया है। निजी क्षेत्र का यह पहला उपग्रह होगा, जो दूसरे अंतरिक्ष मिशन की तरह भगवद् गीता, प्रधानमंत्री मोदी की फोटो और अन्य 25,000 लोगों के नामों को लेकर अंतरिक्ष में जाने वाला है।

वैज्ञानिक सतीश धवन के नाम पर होगा इस सैटेलाइट का नाम।

ये नैनो सैटेलाइट स्पेसकिड्स इंडिया की ओर से विकसित की गई है ,ये एक ऐसी संस्था है जो छात्रों के बीच अंतरिक्ष विज्ञान को बढ़ावा देती है और इसे महान वैज्ञानिक सतीश धवन द्वारा बनाया गया था। ये सैटेलाइट अपने साथ तीन अन्य पेलोड्स लेकर आएगी। इसमें अंतरिक्ष विकिरण, मैग्नेटोस्फीयर का अध्ययन और एक जो कम बिजली चौड़े क्षेत्र के संचार नेटवर्क का प्रदर्शन करेगा, शामिल है। स्पेसकिड्स इंडिया की संस्थापक और सीईओ डॉ. केसन का कहना है कि अभी हम सब काफी उत्सुक हैं, यह अंतरिक्ष में तैनात होने वाला हमारी पहली सैटेलाइट होगी। 

अंतरिक्ष में भेजने के लिए एक हफ़्ते में मिले 25,000 नाम।

सीईओ डॉ. केसन ने कहा कि जब हमने मिशन को अंतिम रूप दिया तो हमने लोगों से अपना नाम भेजने को कहा, जो अंतरिक्ष में जाएंगे। एक हफ्ते के अंदर हमें 25,000 नाम मिल गए, इनमें से एक हजार नाम भारत के बाहर के लोगों की ओर से भेजे गए हैं। आगे उन्होंने बताया कि उन्होंने इस मिशन में भगवद् गीता को अंतरिक्ष में भेजने का फैसला लिया। इससे पहले भी लोग बाइबल जैसी पवित्र पु्स्तकों को अंतरिक्ष में ले जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि हमने टॉप पैनल में प्रधानमंत्री मोदी के नाम और उनकी फोटो को भी जोड़ दिया है। इसके अलावा भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के चेयरपर्सन डॉक्टर के सिवन और वैज्ञानिक सचिव डॉक्टर आर उमामहेश्वरन का नाम नीचे के पैनल पर लिखा गया है। 

khabar khalifa

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *