आज वित्तमंत्री संसद में पेश करेंगी Budget

आज वित्तमंत्री संसद में पेश करेंगी Budget
khabar khalifa

Delhi: आज वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण अपने कार्यकाल का दूसरा बजट(Budget) संसद में पेश करेंगी। पिछले कुछ दिनों से गिरती हुई इकॉनमी और स्लो इकनोमिक ग्रोथ की वजह से सरकार को विपक्षी पार्टियां ने घेर रखा था अब इस(Budget) बजट में देखना ये होगा की वित्तमंत्री ऐसा कौन बदलाव लाती है जिससे देश की गिरती हुई इकॉनमी में कुछ सुधार हो।

1- सूत्रों के मुताबिक, बजट(Budget) में टैक्स स्लैब में बड़े बदलाव का मोदी सरकार ऐलान करने वाली है। इनकम टैक्स छूट की सीमा को 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपये करने का ऐलान हो सकता है। 10 लाख रुपये तक की सालाना आमदनी वालों के लिए 10 फीसदी पर्सनल इनकम टैक्स तो 10 लाख से 20 लाख तक कमाई करनेवालों को 20 फीसदी टैक्स का ऐलान हो सकता है। इससे सामान्य मिडिल क्लास की जेब में पैसा आएगा।

2- वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण घर खरीदारों के लिए बड़ी राहत का ऐलान कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक, होम लोन के ब्याज पर टैक्स छूट की सीमा को 2 लाख रुपये से बढ़ाकर साढ़े तीन लाख करने की तैयारी है। इतना ही नहीं कंस्ट्रक्शन पीरियड फ्लैट या मकान के निर्माण के दौरान ब्याज पर छूट के ऐलान के पूरे चांस हैं। होम लोन के प्रिंसिपल पर भी अलग से छूट देने का ऐलान तय माना जा रहा है।

3- सूत्रों के मुताबिक, पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को मिलने वाली 6 हजार की रकम को बढ़ाकर 8 हजार रुपये किया जा सकता है। मनरेगा का बजट भी 60 हजार करोड़ से बढ़ाकर 70 हजार करोड़ किया जा सकता है । इतना ही नहीं, 5 साल के लिए एक लाख रुपये तक किसानों को बिना ब्याज का लोन देने का ऐलान संभव है। इससे किसानों को खेती के लिए आराम से लोन मिल सकेगा।

4- बजट(Budget) में उन कंपनियों के लिए खास छूट का ऐलान किया जा सकता है, जो ज्यादा नौकरियां देंगी। इतना ही नहीं पीएफ से जुड़े नियमों को भी आसान बनाने के लिए बड़े ऐलान तय माने जा रहे हैं। बजट में युवाओं को बिजनेस के लिए बढ़ावा देने के मकसद से 50 लाख रुपये तक का कर्ज बिना गारंटी के देने का ऐलान वित्त मंत्री कर सकती हैं, जिसमें से 50 फीसदी की रकम महिलाओं के लिए रिजर्व रखा जाएगा।

5- हाल में लोगों का भरोसा बैंक को लेकर डगमगाया हुआ है। लोग डरे-सहमें हैं कि कहीं उनके खाते में जमा रकम बैंक डूबने के साथ डूब तो नहीं जाएगी। सूत्रों के मुताबिक, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट भाषण में ऐलान कर सकती हैं कि अगर बैंक डूबा तो 2 लाख रुपये तक वापसी की गारंटी होगी।

6- सूत्रों के मुताबिक, फूड प्रोसेसिंग और कृषि उत्पादों के एक्सपोर्ट पर टैक्स में छूट का ऐलान हो सकता है। मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए कच्चे माल का इम्पोर्ट महंगा होगा। महिला रोजगार को बढ़ावा देनेवाली कंपनियों के लिए भी खास इंसेंटिव का ऐलान वित्त मंत्री अपने बजट भाषण में कर सकती है।

7- कारोबारियों का डर कम करने के लिए वित्त मंत्री बजट भाषण में इनकम टैक्स विवादों को सुलझाने के लिए नई स्कीम का ऐलान कर सकती हैं। इनकम टैक्स एक्ट और प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट को गैर-आपराधिक बनाने का ऐलान किया जा सकता है। इससे टैक्स से जुड़े मामलों में हथकड़ी नहीं लगेगी, जुर्माने से ही मामले को रफा-दफा किया जा सकेगा। फिलहाल, टैक्स चोरी को लेकर 5,000 कंपनियां इनकम टैक्स डिपार्टमेंअ के रडार पर हैं।

8- अब आम बजट(Budget) के साथ ही रेल बजट भी पेश किया जाता है। ऐसे में माना जा रहा है कि बुलेट ट्रेन को लेकर कल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बड़ा ऐलान कर सकती है। मुंबई-अहमदाबाद के साथ ही बुलेट ट्रेन कॉरिडोर से देश के दूसरे शहरों को भी जोड़ने के लिए 6 कॉरिडोर की पहचान की गयी है। सभी हाई स्पीड कॉरिडोर पर ट्रेन की स्पीड 300 किलोमीटर प्रति घंटे होगी, ये कॉरिडोर है।

9- ऑटो सेक्टर की सुस्ती को खत्म करने के लिए आज बजट(Budget) में बड़ा ऐलान तय माना जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, ऑटो सेक्टर के लिए बजट में स्क्रैपेज पॉलिसी का ऐलान कर सकती है। इसके तहत 15 साल से ज्यादा पुरानी गाड़ियों को छोड़ने पर सरकार मोटा इंसेंटिंव दे सकती है। साथ ही इलेक्ट्रिक गाड़ियों की खरीद पर भी और बड़ी छूट का बजट में ऐलान हो सकता है।

10- बजट(Budget) में वित्त मंत्री करीब 50 चीजों पर आयात शुल्क बढ़ा सकती है। मोबाइल फोन चार्जर, इंडस्ट्रियल केमिकल्स, लैम्प्स, वुडन फर्निचर, कैंडल्स, जूलरी और हैंडीक्रॉफ्ट आइटम्स महंगे हो सकते हैं। अब तक सस्ते में मिलने वाले चाइनिज मोबाइल फोन भी महंगे हो सकते हैं। फुटवियर और इससे जुड़े सामानों पर कस्टम्स ड्यूटी को मौजूदा 25% से बढ़ाकर 35% करने का ऐलान किया जा सकता है। लकड़ी, धातु और प्लास्टिक के खिलौनों पर कस्टम ड्यूटी को मौजूदा 20% से बढ़ाकर 100% तक करने की तैयारी है।

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *