Modi Government अप्रैल से लागु करेगी ये नए नियम

Modi Government अप्रैल से लागु करेगी ये नए नियम
khabar khalifa

National: जब से मोदी सरकार(Modi Government) सत्ता में आई है, भारत के हर क्षेत्र में कई बदलाव हो रहे हैं। जो बदलाव देश के लिए अच्छे माने जाते हैं। आज, हम इस विषय के बारे में जानने की कोशिश करेंगे, 1 अप्रैल 2020 से लागू होने वाले नियमों के बारे में, जो पूरे देश में लागू होंगे। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

पैन-आधार लिंक

Modi Government will change these rules
Link Pan with Aadhar

(Modi Government) : अगर आपने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है, तो आपका पैन कार्ड 1 अप्रैल को अमान्य हो जाएगा। पैन को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2019 है। लगभग 17.58 करोड़ पैन कार्ड अभी भी आधार से लिंक नहीं हैं। जबकि 30.75 करोड़ से अधिक लोग अपने पैन-आधार को लिंक करवा चुके हैं।

नए जीएसटी रिटर्न

these rules will change from 1 april
these rules will change from 1 april

जीएसटी परिषद की 31 वीं बैठक में, करदाताओं के लिए एक नई जीएसटी रिटर्न प्रणाली शुरू करने का निर्णय लिया गया। नई व्यवस्था 1 अप्रैल से लागू होगी। इससे जीएसटी रिटर्न दाखिल करना आसान हो जाएगा। नई प्रणाली के तहत, दो नए फॉर्म GST FORM ANX-1 और GST FORM ANX-2 पेश किए गए हैं।

सरकार(Modi Government) ने विदेशी टूर पैकेज के लिए टीसीएस

These Rules will change from 1 April
These Rules will change from 1 April

अब विदेश जाना महंगा हो जाएगा। 1 अप्रैल, 2020 से, विदेशी टूर पैकेज खरीदना और विदेशों में किसी भी फंड को खर्च करना महंगा हो जाएगा। यदि कोई विदेशी टूर पैकेज खरीदता है या उसे विदेशी मुद्रा विनिमय मिलता है, तो 7 लाख रुपये से अधिक के कर संग्रह का भुगतान करना होगा। दरअसल, आम बजट 2020 में केंद्र सरकार ने विदेशी टूर पैकेज और फंड पर 5% TCS लगाने के लिए धारा 206C में संशोधन का प्रस्ताव किया है।

नई आयकर प्रणाली लागू होगी

Modi Government will change these rules
These Rules will change from 1 April

बजट 2020-21 में, सरकार (Modi Government)ने वैकल्पिक दरों और स्लैब के साथ एक नई आयकर व्यवस्था शुरू की, जो 1 अप्रैल से शुरू होने वाले नए वित्तीय वर्ष से लागू होगी। नई कर प्रणाली में किसी भी छूट और कटौती का कोई लाभ नहीं होगा। हालाँकि, नई कर प्रणाली वैकल्पिक है यानी यदि करदाता चाहे तो वह पुराने कर स्लैब के अनुसार आयकर का भुगतान भी कर सकता है। वहीं, नए कर प्रस्ताव के तहत 5 लाख रुपये वार्षिक आय वाले लोगों को कोई कर नहीं देना होगा। 5 से 7.5 लाख रुपये की वार्षिक आय वाले लोगों के लिए, कर की दर 10 प्रतिशत, 7.5 से 10 लाख रुपये की आय पर 15 प्रतिशत, 10 लाख से 12.5 लाख रुपये पर 20 प्रतिशत, 12.5 लाख रुपये की आय पर 25 प्रतिशत 15 लाख। और 15 लाख रु। रुपये से ऊपर की आय। 30 पर 30% की दर से कर लगेगा।

वाहन नियम

Government will change these rules
Government will change these rules

1 अप्रैल से, देश में केवल बीएस -6 मानक वाहन बेचे जाएंगे। सुप्रीम कोर्ट ने अक्टूबर 2018 में आदेश दिया कि बीएस -4 मानक के नए वाहनों को 31 मार्च 2020 के बाद बेचा नहीं जाएगा। बीएस-IV वाहनों को बेचने के लिए, ऑटोमोबाइल कंपनियों ने कई प्रस्ताव लाए हैं और अपने कई मॉडलों की खरीद पर भारी छूट दे रहे हैं बीएस- IV वाहन

सरकार(Modi Government) ने दवाईयों से संबंधित नियमों में बदलाव किया जाएगा

these rules will change
these rules will change

बता दें कि सरकार(Modi Government) ने सभी चिकित्सा उपकरणों को ड्रग्स घोषित किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को एक अधिसूचना जारी की है। तदनुसार, मनुष्यों और जानवरों पर उपयोग किए जाने वाले उपकरणों को ड्रग्स भी कहा जाएगा। इसके बाद, ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स अधिनियम, 1940 (1940 का 23) की धारा 3 के तहत, मनुष्यों और जानवरों पर इस्तेमाल होने वाले उपकरणों को दवाओं के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा। यह कानून 1 अप्रैल 2020 से लागू होगा।

khabar khalifa
administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *