Nagar Nigam अब लखनऊ में लगाएगा स्मार्ट एड्रेस प्लेट

Nagar Nigam अब लखनऊ में लगाएगा स्मार्ट एड्रेस प्लेट
khabar khalifa

लखनऊ: (Nagar Nigam) अब आपके घर के बाहर लगने वाली एक प्लेट कई काम वाली होगी। स्मार्ट एड्रेस वाली इस प्लेट में क्यू आर कोड भी होगा, जिसमे आपका हाउस टैक्स, वॉटर टैक्स, बिजली का बिल समेत तमाम सर्विसेज जुड़ सकेंगी। खास यह होगा कि आपके भवन का विवरण के साथ ही घर के सामने की सड़क की चौड़ाई का भी जिक्र होगा। आगजनी व अन्य घटना में दमकल के उसी वाहन को लाया जा सकेगा, जो आपकी सड़क पर जा सके। नगर निगम (Nagar Nigam) ने उपग्रह से संपत्तियों का विवरण तैयार करने के बाद अब स्मार्ट एड्रेस वाली प्लेट को लगाने का निर्णय लिया है। नगर आयुक्त डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि ऑल वेदर स्मार्ट एड्रेस वाली प्लेट में क्यूआर कोड भी अपलोड होगा। इसमें आप हाउस टैक्स, बिजली, पानी, सीवर के बिल को देख सकेंगे। आंध्र प्रदेश के कुछ शहरों के साथ ही भोपाल नगर निगम में भी स्मार्ट एड्रेस मददगार साबित हो रहा है।

स्मार्ट घड़ी फेल हो गई तो बॉयोमीट्रिक मशीन को भी नगर निगम (Nagar Nigam) ने फेल कर दिया था। अब नगर निगम (Nagar Nigam) नियर फील्ड कम्युनिकेशन चिप से फील्ड कर्मचारियों पर लगाम लगाएगा। नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ‘गोपाल’ ने सफाई कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के साथ ही निरीक्षण करने वाले अधिकारियों की जवाब-देही तय करने के निर्देश दिए थे। लोकेशन पर पहुंचते ही पता चल जाएगा कि फलां कर्मचारी अपने निर्धारित क्षेत्र में पहुंच गया है।

शहर के 86 चौराहे ऐसे हैं, जहां किसी न किसी कारण जाम लगा रहता है। अब पहले चरण में 46 चौराहों को जाम से राहत देने पर उच्च स्तर पर मंथन हो रहा है। मंगलवार को नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन चौराहों को बेहतर बनाए जाने पर मंथन करेंगे। इसमें मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम, डीएम अभिषेक प्रकाश और नगर आयुक्त डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी भी मौजूद रहेंगे।

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *