जानिये किन व्यवसायों में होती है कम पैसों में ज्यादा आय

जानिये किन व्यवसायों में होती है कम पैसों में ज्यादा आय
khabar khalifa

अगर आप भी उनमें से हैं जिनके पास ज्यादा पूंजी नहीं है और आप इस बात से परेशान हैं कि आपको बिजनेस शुरू करना है लेकिन इस बात से चिंतित हैं कि उसके लिए लाखों रुपए की आवश्यकता पड़ती है तो हम आपके लिए इस परेशानी का समाधान लेकर आए हैं।
जी हां, दरअसल कुछ बिजनेस ऐसे भी हैं जिसमें लाखों लगाने की जरूरत नहीं है बल्कि कुछ हजार लगाने से ही उन बिजनेस की शुरुआत हो जाती है।

मोबाइल रिचार्ज और सिम कार्ड शॉप
इस बिजनेस में आपको सिर्फ 3 से 5 हजार का शुरुआती निवेश करना होगा। बता दें कि यह बिजनेस हमेशा डिमांड में रहता है और इस बिजनेस के लिए आपको किसी बड़ी जगह की आवश्यकता भी नहीं है। आप एक छोटी से छोटी दुकान में भी इस बिजनेस को सेट अप कर सकते हैं।
रिचार्ज और सिम कार्ड का उपयोग तो कभी खत्म हो नहीं सकता इसलिए इस बिजनेस का फ्यूचर भी ब्राइट रहता रहता है।

प्रिंटर और फोटो कॉपी बिजनेस
यह बिजनेस 4 से 5 हजार रुपए में शुरू हो सकता है। इसके लिए आपको बस एक चीज ध्यान में रखनी होगी क्योंकि अगर आप इस चीज का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपको इस बिजनेस में मुनाफा ना के बराबर होगा क्योंकि इस बिजनेस के लिए यह फैक्टर बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है।

शू वॉश लॉन्ड्री
अब तक सिर्फ कपड़ों की ही लॉन्ड्री शॉप हुआ करती थी, लेकिन अब ऐसी मशीनें आ गई हैं जिनसे जूतों की भी धुलाई और सफाई होती है। इस काम को शुरू करने में आपको सिर्फ 4 से 5 हजार रुपए लगाने होंगे और मात्र इतने ही रुपए में आपका बिजनेस सेट हो जाएगा और आपकी गाड़ी चल पड़ेगी।

ब्रेकफास्ट शॉप
चाहे कितनी भी मंदी हो या महंगाई हो जाए, लोग खाना खाना नहीं छोड़ते। ऐसे में यह बिजनेस सदाबहार है। अक्सर लोग सुबह दफ्तर के लिए जल्दी निकलने के चक्कर में नाश्ता नहीं कर पाते हैं। खासतौर से वे लोग जो अकेले रहते हैँ। ऐसे में आप ब्रेकफास्ट शॉप शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। जैसा कि कहा कि एक सदाबहार बिजनेस है है लोग चाहे गरीब हो या अमीर खाएंगे तो शुरू तो इसलिए इस बिज़नेस बिज़नेस बिज़नेस का फ्यूचर भी काफी प्राइवेट होता है और इन्वेस्टमेंट काफी कम।

मिनरल वॉटर सप्लायर
लोगों के बीच मिनरल वॉटर की डिमांड बढ़ रही है। गर्मियों में तो पानी की डिमांड और भी ज्यादा रहती है। ऐसे में आपके लिए यह बिजनेस का अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसे शुरू करने में आपको महज 10 हजार रुपए की पूंजी लगानी होगी। प्रदूषण भी एक बहुत बड़ी वजह है। पानी साफ आ नहीं रहा इसलिए लोग मिनरल वाटर की ओर अग्रसर हो रहे हैं। खासतौर पर जब कोई शादी ब्याह या बड़ा फंक्शन होता है वहां पर मिनरल वाटर की आवश्यकता बहुत बढ़ जाती है ऐसे में आपको काम की कभी कमी नहीं होगी।

गार्मेंट टेलर
अगर आपको सिलाई-कढ़ाई आती है तो आप अपने हुनर को कमाई का जरिया बना सकते हैं। महज 10 हजार रुपए में आप यह व्यापार शुरू कर सकते हैं। इस काम के लिए आपका हुनर जितना अच्छा होगा उतनी ही इस काम में आपके फ्यूचर ब्राइट होने की संभावनाएं हैं।

कोल्ड ड्रिंक और स्नैक्स
लोगों के बीच फास्ट फूड काफी लोकप्रिय है। ऐसे में आप 8 से 10 हजार रुपए में यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिज़नस में भी लोकेशन काफी महत्वपूर्ण है।

प्लांट नर्सरी
अपने घरों की बालकनी में पौधे लगाना लोगों को पसंद होता है। अब तो इनडोर प्लांट्स का चलन भी काफी बढ़ गया है। ऐसे में प्लांट नर्सरी एक अच्छा बिजनेस हो सकता है। इस बिजनेस को 10 हजार रुपए में आराम से शुरू कर सकते हैं।

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *