Jodhpur: राजस्थान को मिलेगा पानी का तोहफा

Jodhpur: राजस्थान को मिलेगा पानी का तोहफा
khabar khalifa

National: Jodhpur: गर्मी का मौसम आते ही जल संकट की चिंता सताने लगी है। साल दर साल जलस्तर कम होता जा रहा है और लोगों को पानी की भीषण किल्लत का सामना करना पड़ता है। बहरहाल, राजस्थान के बाशिदों के लिए बड़ी खबर है।पानी का महत्व राजस्थान से बेहतर कौन जानता है, लेकिन अब केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय और पेट्रोलियम मंत्रालय के एक प्रयास से राज्य की किस्मत बदलने वाली है। पेट्रोलियम मंत्रालय बाड़मेर-जैसलमेर की भूमि से इतना पानी निकालने वाला है कि बाड़मेर, जोधपुर और जैसेलमेर समेत पश्चिमी राजस्थान में 100 साल तक पानी की कमी नहीं होगी।

Jodhpur: भाजपा के संभाग मीडिया प्रमुख ने दी जानकारी

Jodhpur government will solve water crisis in Rajasthan
Jodhpur government will solve water crisis in Rajasthan

Jodhpur: भाजपा के संभाग मीडिया प्रमुख अचल सिंह मेड़तिया यह जानकारी दी। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की उपस्थिति में पेट्रोलियम मंत्रालय के अधिकारियों ने पश्चिमी राजस्थान को लेकर एक प्रेजन्टेशन दिया। अधिकारियों ने बताया कि बाड़मेर-जैसेलमेर की भूमि में गहराई में 482 बिलियन क्यूबिक मीटर पानी उपलब्ध होने का अनुमान है। यह पानी खारा है और इसका टीडीएस 1000 से 10000 है।

अगले 30 वर्षों तक चलेगा पानी

Jodhpur government will solve water crisis in Rajasthan
Jodhpur government will solve water crisis in Rajasthan

Jodhpur: आंकड़ों के अनुसार अभी पूरे राजस्थान में 16-17 बिलियन क्यूबिक मीटर भूजल का उपयोग हो रहा है। यानी उपलब्ध जल की उपलब्धता आगामी 30 वर्षों तक सभी कार्यों में प्रयुक्त जल कृषि, पेयजल, औद्योगिक इकाइयों में उपयोग किए जाने वाले पानी के बराबर है। यह जल पश्चिमी राजस्थान के लिए वरदान साबित होने वाला है। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान में ऊर्जा की अपार संभावनाएं हैं। वर्तमान में सौर और विंड पावर से ऊर्जा पैदा की जा रही है। भविष्य में भी यहां से पैदा होने वाली ऊर्जा से देश की पूर्ति होगी। केंद्रीय जनशक्ति मंत्री और जोधपुर के सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत का बीकानेर पहुंचने पर जोरदार स्वागत हुआ। शेखावत ने बीकानेर जोधपुर और फलौदी क्षेत्रों के विविध कार्यक्रम में भाग लिया। साथ ही बीकानेर प्रवास के दौरान स्वामी केशवानंद कृषि विश्वविद्यालय के केंद्रीय छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन किया और यहां छात्रों के बीच संवाद करते हुए अपने छात्र जीवन को याद किया

khabar khalifa
administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *