Indian Cricket Team ने रचा इतिहास, जीती T20 श्रंखला

Indian Cricket Team ने रचा इतिहास, जीती T20 श्रंखला
khabar khalifa

भारतीय(Indian) टीम ने न्यूजीलैंड में पहली बार T20 श्रंखला जीत कर रचा इतिहास।

Cricket: भारतीय (Indian) टीम इस समय न्यूज़ीलैंड के दौरे पर है। जिसमे सबसे पहले 5 मैचों की T20 सीरीज़ है। 29 जनवरी को भारतीय(Indian) टीम सीरीज़ के दो मैच जीतने के बाद तीसरे मैच में सीरीज़ फ़तेह करने के इरादे से उतरी। न्यूज़ीलैंड जीत कर भारतीय(Indian) टीम को बल्लेबाज़ी का न्योता दिया। रोहित शर्मा की शानदार 65 रन की पारी के चलते भारत ने मेज़बानों को 20 ओवरों में 180 रन का लक्ष्य दिया।

चेज़ करते हुए न्यूजीलैंड की टीम की ओर से कप्तान विल्लियम्सन की 95 रन की ताबड़तोड़ पारी के चलते न्यूजीलैंड ने 19 ओवर में 171 रन बना लिए।
भारतीय(Indian) टीम को जीतने के लिए ज़रूरत थी महज़ नौ रनो की। गेंद थी मोहम्मेद शमी के हाथ में आखरी ओवर के पहले गेंद पर छक्का खाने के बाद शमी ने वापसी की और अगली पांच गेंदों में दो विकेट चटकाए और केवल 2 रन दिए। मैच आखिर दौर में सुपर ओवर में पहुंचा।

न्यूज़ीलैंड ने सुपरओवर में भारत को 17 रन का लक्ष्य दिया। भारत की ओर से दोनों ओपनर्स लोकेश राहुल और रोहित शर्मा बल्लेबाज़ी करने उतरे पहली चार गेंदों में राहुल के एक चौके की बदौलत सात रन बने, खेल आखरी दो गेंदों का था और दस रन की आवश्यकता थी और स्ट्राइक पर भारत के सबसे घातक बल्लेबाज़ रोहित शर्मा थे। शमी ने आखरी दो गेंदों पर दो छक्के लगा कर यह मैच और यह T20 श्रंखला भारत के नाम की। भारत ने इस सीरीज को 3-0 से जीत ली। इस मैच में मन ऑफ़ दी मैच रहे रोहित शर्मा इस मैच में उन्होंने 40 गेंदों में 6 चौके और 3 छक्कों की मदद से 65 रन बनाये साथ ही साथ सुपर ओवर में उन्होंने 2 गेंदों पर 12 रन बनाये।

मैन ऑफ़ दी सीरीज की दौड़ में 7 बल्लेबाज़ शामिल है जिसमे केन विलियम्सन मैन ऑफ़ दी सीरीज की दौड़ में सबसे आगे है वहीं लोकेश राहुल दूसरे, श्रेयस अय्यर तीसरे, कॉलिन मुनरो चौथे, मार्टिन गप्टिल पांचवे तथा विराट कोहली छठे स्थान पर है।

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *