Republic Day की झांकियों ने राजपथ पर मोह लिया सबका मन

Republic Day की झांकियों ने राजपथ पर मोह लिया सबका मन
khabar khalifa

नई दिल्ली : राजपथ पर देश के भव्य इतिहास, विशाल संस्कृति, हथियारों के प्रदर्शन के बीच रविवार को 71वें गणतंत्र दिवस(Republic Day) का जश्न मनाया गया। ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो भारत के 71वें गणतंत्र दिवस (Republic Day) समारोह में मुख्य अतिथि थे, जिन्होंने राजपथ पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अन्य नेताओं के साथ भव्य परेड का आनंद उठाया। पहले 1996 और 2004 में ब्राजील के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर मुख्य अतिथि बन चुके हैं। इस वर्ष समारोह में कई चीजें पहली बार हुईं। इसमें प्रधानमंत्री का राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करना भी शामिल है।

Republic Day के मौके पर पीएम मोदी ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

PM Modi Pay Tribute to the Martyrs
PM Modi Pay Tribute to the Martyrs

पीएम मोदी ने गणतंत्र दिवस (Republic Day) के अवसर पर इंडिया गेट पर स्थित अमर जवान ज्योति के बजाय पहली बार यहां नवनिर्मित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। इंडिया गेट परिसर स्थित इस स्मारक का पिछले साल 25 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया था।भारतीय वायु सेना में शामिल किए गए चिनूक और अपाचे युद्धक हेलीकॉप्टर भी आकर्षण का केन्द्र बने। डीआरडीओ की उपग्रह भेदी (ए-सैट) हथियार प्रणाली को भी यहां प्रदर्शित किया गया। समारोह में विभिन्न राज्यों और मंत्रालयों की 22 झांकियों के जरिए देशवासियों को अलग-अलग संदेश दिए गए।

गोवा की झांकी ने दी जल है तो कल है का सन्देश

Goa presents it Tableau
Goa presents it Tableau

इन झाकियों में गोवा की झांकी में जल है तो कल का नारा लगाया गया, वहीं ओडिशा की झांकी में लिंगराज मंदिर की सुंदर प्रस्तुति की गई है. तेलंगाना और असम की झांकी ने अपनी बनावट से सबको आकर्षित किया. इसके अलावा नेवी ने बोइंग पी8I लॉन्ग रेंज मेरीटाइम पट्रोल एयरक्राफ्ट और कोलकाता क्लास डिस्ट्रायर को पेश किया है और भारतीय सेना का T-90 भीष्म टैंक को पेश किया गया है. इस टैंक को कमांड किया = कैप्टन सन्नी चहर. इसके अलावा के-9 वज्र-टी टैंक की भी नुमाइश की गई है. 269 मीडियम रेजीमेंट के कैप्टन अभिनव साहू ने इस टैंक को कमांड किया।

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *