जानिये कैसे खुद को बचाये Corona Virus

जानिये कैसे खुद को बचाये Corona Virus
khabar khalifa

Health : आज-कल दुनिया भर के लिए सबसे बड़ा खतरा हुआ है चीन के ‘वुहान’ शहर से निकला ‘nCoV coronavirus’। यह वायरस(Corona Virus) इतना खतरनाक है के पिछले कुछ दिनों में ही 560 से ज़ादा जानें ले चुका है। ना केवल चीन बल्कि अब इस खतरे से सारा विश्व जूझ रहा है। दुनिया भर में इस संक्रमण के हजारों मामले सामने आए हैं। जापान , फिलीपीन्स , कनाडा , कंबोडिया , फ़िनलैंड , फ्रांस, रूस, भारत , वियतनाम , थाईलैंड , सिंगापुर समेत कई देशो में इस भयानक बीमारी के मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

आखिर क्या है कोरोना वायरस(Corona Virus) ?
कोरोना वायरस(Corona Virus) की एक ऐसी प्रजाति में से है जो आमतौर पर श्वांस प्रणाली पर हमला करती है। ये वायरस ज्यादातर जानवरों, जैसे चमगादड़ों, बिल्लियों और पक्षियों को संक्रमित करते हैं। इसमें SARS और MERS जैसे वायरस शामिल हैं। पर जो वायरस आज सारी दुनिया में हंगामा मचा रहा है उसका नाम ‘nCOV Coronavirus’ है ।

क्या हैं कोरोना वायरस के सिम्पटम्स?
इस वायरस के शुरुआती लक्षणों में है लोगों को खांसी, बुखार और सांस लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है और इसके रोगियों को Pneumonia होने का भी खतरा रहता है। वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन ने इसको ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया है।

WHO ने इस वायरस से बचने के लिए कुछ निर्देश जारी किये हैं।

साबुन या हैंडवाश से दिन में कई बार हाथ साफ़ करके धोएं।

खांसने और छींकने पर मुंह और नाक को हाथ या टिश्यू से ढकें।

अपने और अन्य लोगों के बीच कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाए रखें, विशेष रूप उन् लोगों से से जो खांस रहे हैं, छींक रहे हैं और बुखार है।

आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें क्योंकि आपके दूषित हाथ आपके शरीर के अंदर वायरस को पहुँचा सकते हैं।

यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो जल्द डॉक्टर को दिखाएं।

कच्चे या अधपके जानवरों के उत्पादों के सेवन से बचें।

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *