CLAT 2020: जाने कैसे करें परीक्षा के लिए आवेदन

CLAT 2020: जाने कैसे करें परीक्षा के लिए आवेदन
khabar khalifa

CLAT 2020 – कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है। इस संबंध में सूचना जारी कर दी गई है। ये परीक्षाएँ देश भर के 21 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों (NLUs) में LLB और LLM पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती हैं। अगर आप भी इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो CLAT 2020 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और दिशानिर्देशों का पालन करें और आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें। यह परीक्षा कब आयोजित की जाएगी, इसका पैटर्न क्या होगा, इसके लिए आवेदन करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? कंसोर्टियम ऑफ़ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज़ (NLUs – नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज़) द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, CLAT 2020 का आयोजन 10 मई 2020 को किया जाएगा। यह वर्तमान में एक संभावित तारीख है।

CLAT 2020 का शुरू हो चूका है आवेदन

How to apply for CLAT2020
How to apply for CLAT2020

CLAT 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया बुधवार 1 जनवरी 2020 से शुरू हो रही है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2020 होगी। यह परीक्षा कंप्यूटर मोड (CBT – कंप्यूटर आधारित टेस्ट) पर आयोजित की जाएगी। आवेदन ऑनलाइन माध्यम से भी लिए जाएंगे। परीक्षा के बाद अनंतिम उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। इस पर, उम्मीदवारों को संदेह की स्थिति में आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया जाएगा। आपत्तियों के अंतिम समाधान के बाद उत्तर-कुंजी जारी की जाएगी। रिलीज शेड्यूल के अनुसार, CLAT 2020 के परिणाम 24 मई 2020 को घोषित किए जाएंगे। हालांकि, यह एक संभावित तारीख भी है। परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार के पैटर्न पर होगी। अधिकतम 150 अंकों की परीक्षा ली जाएगी। यूजी पाठ्यक्रमों के लिए कुल प्रश्नों की संख्या भी 150 होगी। जबकि पीजी के लिए 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को अधिकतम 2 घंटे का समय दिया जा सकता है। यूजी की पूरी परीक्षा एक ऑब्जेक्टिव टाइप होगी। प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक दिया जाएगा। जबकि पीजी के लिए 100 प्रश्न एक अंक के होंगे और दो प्रश्न 25-25 अंकों के होंगे। ये 2 प्रश्न व्यक्तिपरक होंगे।

क्या है एग्जाम के लिए शैक्षणिक योग्यता
कानून यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12 वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। हालांकि, पीजी कार्यक्रमों के लिए एलएलबी या समकक्ष डिग्री आवश्यक है। उम्मीदवार जो अप्रैल या मई 2020 में 12 वीं या एलएलबी अंतिम परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वे सीएलएटी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है।

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *