Health: खुद को फिट बनाये रखने के लिए अपनाये ये उपाय

Health: खुद को फिट बनाये रखने के लिए अपनाये ये उपाय
khabar khalifa

Health: आजकल बहुत से पुरुष खुद को फिट रखने के लिए कई तरह के प्रयास करते रहते हैं, लेकिन आजकल की बदलती जीवनशैली के कारण खुद को तंदुरुस्त रख पाना इतना आसान भी नही होता है, तो आज हम आपको 3 ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें पुरुषों को जरूर खाना चाहिए, इससे पुरुषों का शरीर मजबूत और ताकतवर बना रहत है। आइए जानते हैं वह तीन चीजें कौन सी हैं –

सफेद मूसली

Musli Will strengthen your Health
Musli Will strengthen your health

Health: यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि सफ़ेद मुसली शरीर की प्रतिरक्षा में सुधार करता है और इसे मजबूत बनाता है। एक अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ शरीर रोगों से लड़ सकता है और मजबूत हो सकता है। सफ़ेद मुसली आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और अधिक जीवन शक्ति उत्पन्न करके सामान्य कमजोरी का मुकाबला करता है।

Health: पनीर

Paneer Will strengthen your Health
Paneer Will strengthen your Health

प्रोटीन के साथ-साथ इसमें कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं। इसलिए रोज कच्चा पनीर खाने से आपके शरीर की कमजोरी दूर होती है। इसके अलावा इसका सेवन मांसपेशियों को भी स्थिर रखता है। फाइबर की कमी होने पर आपको कमजोर इम्यून सिस्टम, बावसीर, कोलेस्ट्रोल, कब्ज और शुगर लेवल बढ़ना जैसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपके शरीर में फाइबर की कमी है तो रोज इसका सेवन करें। दिन में कम से कम 1 बार कच्चा पनीर खाने से आपके शरीर में फाइबर की कमी पूरी हो जाएगी।

खजूर

Khajoor Will strengthen your Health
Khajoor Will strengthen your Health

Health: छोटे बच्चों की अच्छी सेहत के लिये हर रोज एक खजूर, दस ग्राम चावल के पानी में पीस लें। उसी में थोडा पानी मिलाकर दिन में तीन बार पिलाये।बढती उम्र के बच्चों को खारक घी में भिगोकर खिलाये। नियमित तौर पर खजूर खाने से वजन बढने में एवं शरीर बलवान होने में मदद मिलती है। घी जोडोंको स्नेहन दिलाता है, तथा खारक हड्डीयों को मजबूत करता है। तेज बढता है।ढलती उम्रके लोगों को खारक और गर्म दूध नियमित तौर पर लेंनेसे शक्ती बढती है। शरीर में नया खून का निर्माण होता रहता है ।

khabar khalifa
administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *