Health: इन उपायों से हाथ-पैर रहेंगे गर्म

Health: इन उपायों से हाथ-पैर रहेंगे गर्म
khabar khalifa

Health: आजकल सर्दी का मौसम पूरे जोर पर है, ऐसे में में हमे रजाई और कंबल छोड़ने का मन नही करता है, लेकी कई बार रजाई और कंबल में रहने के बावजूद हमारे हाथ पैर गर्म नही होते हैं, और हमे लगता है कि यह ठंड के कारण है, लेकिन हम आपको बता दें कि यह सिर्फ ठंड के कारण ही नही बल्कि इसके इसके और भी कई कारण हो सकते हैं, तो आज हम आपको इसी के बारे में पूरी बात बताने वाले हैं।

Health: इस कारण से हाथ पैर बने रहते हैं ठंडे

Health

अधिक सर्दियों में खून जम जाने और ब्लड सर्कुलेशन सही ना होने के कारण हाथ-पैर ठंडे बने रहते हैं, इसके अलावा शरीर में विटामिन डी, सी, बी12 और अन्य पोषक तत्वों की कमी के कारण भी यह समस्या होती है, इसके अलावा लो ब्लड प्रैशर, कमजोर इम्यून सिस्टम, खून की कमी और डायबिटीज के कारण भी हाथ-पैर गर्म नहीं होते।

Health: 1- अपनी डाइट में अधिक से अधिक विटामिन सी व विटामिन बी12 युक्त चीजें जैसे नींबू, संतरा, आंवला, शिमला मिर्च, अंगूर, पपीता, मुनक्‍का, चौलाई, गुड़ वाला दूध आदि शामिल करें, साथ ही कम से कम 20-25 मिनट धूप में जरूर बैठें।

2- आयरन की कमी होने से शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन की सप्लाई ठीक से नहीं हो पाती, जिस वजह से उनके पैर ठंडे हो जाते हैं, इसके लिए खजूर, सेब, दाल, बींस, रेड मीट, पालक, सोया बीन आदि चीजों का सेवन करें।

3- जैतून, नारियल या तिल के तेल को गर्म करके हाथों-पैरों की मालिश करें, इससे रक्त संचार बढ़ेगा और गर्माहट मिलेगी, सर्दियों में शरीर में पानी की कमी न होने दें, दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास गुनगुना पानी पीएं।

4- 2 कप पानी में अदरक को उबालें और उसमें शहद मिलाकर दिन में 2-3 बार पिएं, दिन में 2-3 कप ग्रीन टी पिएं लेकिन इसमें चीनी की जगह शहद का यूज करें और दूध न मिलाएं, हल्दी वाले दूध में शहद मिलाकर पीने से हाथ-पैर ठंडे पड़ने की समस्या दूर होती है।

5- सुबह खाली पेट लहसुन की एक कली खाने से भी यह समस्या नहीं होगी, रोजाना एक गिलास गुनगुने पानी में छोटा चम्मच दालचीनी मिलाकर पीएं।

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *