उत्तर प्रदेश में 3000 टन से ज्यादा सोने का भंडार(Gold reserve)

उत्तर प्रदेश में 3000 टन से ज्यादा सोने का भंडार(Gold reserve)
khabar khalifa

Uttar Pradesh: भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण को उत्तर प्रदेश के सोनभद्र ज़िले में दो सोने की खदानें मिली हैं। खनन अधिकारी के. के. राय ने बताया कि यहां सोन पहाड़ी और हरदी इलाकों में सोने के भंडार(Gold reserve) मिले है। बताया जा रहा है कि सोनभद्र में मिली दो खदानों में मौजूद कुल सोना करीब 3000 टन से ज़्यादा है। राज्य के खनन विभाग ने गोल्डमाइन क्षेत्र का नक्शा बनाने के लिए सात सदस्यीय टीम बनाई है।

भारत के कुल गोल्ड रिज़र्व (Gold reserve) का पाँच गुना है सोना

Gold reserve found in Uttar Pradesh
Gold reserve found in Uttar Pradesh

विश्व स्वर्ण परिषद के अनुसार भारत के पास इस समय 626 टन स्वर्ण भंडार है वहीँ सोनभद्र में मिला सोना तीन हज़ार टन से भी ज़ादा जो भारत के कुल स्वर्ण भण्डार(Gold reserve) का पाँच गुना है। मिले सोने की कीमत करीब 12 लाख करोड़ रुपये यानी 123 बिलियन अमेरिकी डॉलर में आंकी जा रही है। जिला खनन अधिकारी के.के. राय ने बताया कि यहां सोन पहाड़ी और हरदी इलाकों में सोने के भंडार(Gold reserve) मिले हैं। उनका यह भी कहना है कि इस भण्डार को खोजने का काम पिछले क़रीब दो दशकों से भी ज़ादा से चल रहा था। राय ने बताया कि सोने के अलावा इलाके में अन्य खनिज पदार्थ भी मिले हैं।

जल्द शुरू होगी सोने की नीलामी

Gold reserve found in Uttar Pradesh
Gold reserve found in Uttar Pradesh

अब उत्तर प्रदेश सरकार इस सोने की ई-निविदा के जरिए नीलामी की प्रक्रिया जल्द ही आरंभ करेगी प्रशासन ने ई-टेंडरिंग के जरिए ब्लॉकों की नीलामी के लिए 7 सदस्यीय टीम जारी रखी है। सोन पहाड़ी में करीब 2943.26 टन और हरदी ब्लॉक में 646.16 टन सोना मिला है । माना जाता है कि सोनभद्र में सोना ढूंढने का काम सबसे पहले अंग्रेजों ने शुरू किया था पर कभी उनके हाथ कोई कामयाबी नहीं लगी। अब देखना यह होगा के इतनी बड़ी मात्रा में मिला सोना क्या भारत की गिरती अर्थव्यवस्था को संभल पाएगा।

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *