Japan में आया तीव्र भूकंप, पूर्वी क्यूबा में भी लगे झटके

Japan में आया तीव्र भूकंप, पूर्वी क्यूबा में भी लगे झटके
khabar khalifa

International: जापान(Japan ) के ओकिनावा प्रांत में बुधवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये। जापान(Japan ) के मौसम विभाग ने बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.4 मापी गयी। जानकारी के अनुसार जापान में आए दिन भूकंप के झटके आते रहते हैं। भूकंप के बाद डरे सहमे लोग घरों से बाहर निकल आए।मौसम विभाग के अनुसार सुबह 8:39 बजे महसूस किये गये भूकंप का केंद्र 27.2 डिग्री अक्षांश तथा 126.7 देशांतर में धरती की सतह से 30 किलोमीटर की गहरायी में था। अभी तक सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गयी है।

बता दें कि इससे पहले जमैका और पूर्वी क्यूबा के बीच कैरिबियन सागर में मंगलवार को भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 7.7 मापी गई है। भूकंप के ये झटके इतने प्रभावशाली थे कि इसने मैक्सिको से फ्लोरिडा और उससे आगे तक के क्षेत्र को हिलाकर कर रख दिया। हालांकि, राहत की बात ये है कि इससे अभी तक किसी के हताहत होने की खबर सामने नहीं आई है।

अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप का केंद्र धरातल से 10 किलोमीटर नीचे मोंटेगो बे और जमैका के 140 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में और निक्वैरो, क्यूबा के 140 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण के पास था. भूकंप के बाद अब अमेरिकी भूवैज्ञानिकों ने क्यूबा और जमैका के तटीय इलाके में खतरनाक सुनामी आने की आशंका व्यक्त की है।

Japan में भूकंप के झटके काफी तीव्र थे इस वजह से सभी लोग घरों से बाहर निकल आए। अभी Japan में राहत और बचाव का काम जारी है। प्रशासन की टीम हालात का जायजा ले रही है। यहां ये भी बता दें कि क्यूबा में भूकंप के कुछ ही देर बाद केयमान आईलैंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि, यहां की तीव्रता क्यूबा के भूकंप से कम रही। रिक्टर स्केल पर यह 6.1 मापी गई।

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *