तापमान बढ़ने पर कम होगा CoronaVirus का प्रकोप

तापमान बढ़ने पर कम होगा CoronaVirus का प्रकोप
khabar khalifa

Health: भारत में कोरोना वायरस (CoronaVirus) का कहर तेजी से फैल रहा है. भारत में अब तक कोरोना वायरस(CoronaVirus) के 28 मामले सामने आ चुके हैं. कई और संदिग्धों के सैंपल को जांच के लिए भेजा गया है. इनकी रिपोर्ट अभी आना बाकी है. भले ही भारत में फिलहाल कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा हो लेकिन जल्द ही इसका वायरस भारत में बेअसर हो गए. जी हां, भारत का तापमान कोरोना वायरस को बेअसर कर देगा.दरअसल मार्च शुरू होते ही उत्तर भारत में तापमान तेजी से बढ़ने लगा है. फिलहाल तापमान 25 डिग्री तक पहुंच चुका है. अगले 15 दिन में यह 30 डिग्री को पार कर जाएगा. विशेषज्ञों का कहना है कि इसके 30 डिग्री से ऊपर जाते ही कोरोना वायरस(CoronaVirus) का असर कम होने लगता है और 35 डिग्री पर यह पूरी तरह खत्म हो जाता है. इससे पहले 2003 में फैले SARS और 1918 के स्पेनिश फ्लू और यूएस फ्लू के वायरस सूरज के तेवर बढ़ते ही अप्रैल से जून के बीच खत्म होते चले गए.

मेदांता हॉस्पिटल के चेयरमैन ने बताया मौसम का असर

CoronaVirus will decrease in summer

मेदांता मेडिसिटी के चेयरमैन डॉ. नरेश त्रेहान के अनुसार गर्म और नमी भरे मौसम में वायरस(CoronaVirus) का फैलना काफी मुश्किल होता है. दरअसल जो कण इन वायरस के फैलाने के काम करते हैं वह गर्मी और नमी के मौसम अधिक देर तक नहीं टिक पाते हैं. इसकी वजह से यह कम होने लगते हैं. मार्च में दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर भारत का मौसम बदल रहा है. जल्द ही उत्तर भारत में तापमान 30 डिग्री से ऊपर पहुंच जाएगा. इसके अलावा सेंट्रल और साउथ इंडिया में भी पारा 30 से अधिक ही चल रहा है.

CoronaVirus को कंट्रोल करना जरुरी

CoronaVirus will decrease in summer

जानकारों का कहना है कि कोरोना वायरस(CoronaVirus) को कंट्रोल किया जाना बेहद जरूरी है. COVID-19 भी गर्मी की वजह से बेअसर हो जाएगा. फिर भी अगर इसे काबू नहीं किया गया तो यह दोबारा लोगों को अपना शिकार बना सकता है. इस समय उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो रहा है, जिसकी वजह से 5 से 7 मार्च तक दिल्ली समेत कई हिस्सों में बारिश होगी. हवाएं भी चलेंगी और नमी भी बढ़ जाएगी.

khabar khalifa
administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *