थाईलैंड ने ढूंढी Corona Virus की दवा

थाईलैंड ने ढूंढी Corona Virus की दवा
khabar khalifa

International : इन दिनों एक तरफ पूरी दुनिया कोरोना वायरस(Corona Virus) से परेशान है। चीन में अब तक 300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच थाईलैंड ने कोरोना वायरस(Corona Virus) को लेकर एक बड़ा ऐलाना किया है। थाईलैंड के स्वास्थ्य मंत्री अनुतिं चारणविरकुल ने दावा किया है कि उनके पास इस वायरस से निपटने के लिए इंजेक्शन है। जिसको लगा देने से मरीज को आराम हो रहा है और वो इस बीमारी से जल्दी रिकवर कर ले रहा है।

उन्होंने बताया कि कुछ दिन पहले कोरोना वायरस(Corona Virus) से प्रभावित एक चीनी महिला का थाईलैंड के डॉक्टरों ने सफल इलाज किया है। इस महिला का इलाज करने वाले थाई डॉक्टर क्रिएंगसक एटिपोर्नवानिच ने बताया कि 71 साल की बीमार महिला को एंटी-वनायरल के कंबिनेशन से बनी दवा दी गई जिससे वो ठीक हो गई। इस दवा को फ्लू और एचआईवी के इलाज में इस्तेमाल होने वाली एंटी-वायरल के कॉकटेल से बनाया गया है। इस महिला के ठीक हो जाने के बाद से ही उनकी ओर से ये कहा गया कि कोरोना वायरस(Corona Virus) का इलाज उनके पास उपलब्ध है, इस दवा से मरीज ठीक हो रहे हैं।

अपने दावे को और पुख्ता करते हुए डॉक्टर क्रिएंगसक ने कहा कि इलाज के 48 घंटे बाद हुए लैब टेस्ट में महिला में वायरस नहीं पाए गए। वहीं इलाज के मात्र 12 घंटे बाद ही महिला बेड से उठ गई थी। डॉक्टर ने कहा कि इलाज के लिए एंटी-फ्लू और एंटी- एचआई ड्रग का इस्तेमाल किया गया, इसका बेहतर परिणाम देखने को मिला है।

चीन से बाहर कोरोना(Corona Virus) से प्रभावित फिलीपींस की 44 साल की महिला की मृत्यु शनिवार को मृत्यु हो गई थी। वैसे चीन में इस वायरस के चलते अबतक करीब 300 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। थाईलैंड में 19 कंफर्म कोरोना(Corona Virus) इंफेक्टेड केस सामने आ चुकें हैं। एक बात ये भी सामने आई है कि चीन के बाहर सबसे ज्यादा वायरस से प्रभावित लोग जापान में हैं। अब तक 20 लोग इससे प्रभावित हैं। उन्होंने बताया कि थाईलैंड में 8 बीमार लोग इस वायरस से ठीक होने के बाद वापस अपने घर जा चुकें हैं, 11 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। चूंकि वायरस का काफी प्रभाव दिखाई दे रहा है इस वजह से देशों के स्वास्थ्य मंत्री अपने यहां अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर सचेत हैं। वो अस्पताल का दौरा कर रहे हैं और डॉक्टरों को सचेत किए हुए हैं।

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *