Iran और अमेरिका के बीच बनते जा रहे है युद्ध के हालात

Iran और अमेरिका के बीच बनते जा रहे है युद्ध के हालात
khabar khalifa

ईरान(Iran) और अमेरिका के बीच अब हालात बिगड़ते जा रहे हैं दोनों ही देश अब पीछे हटने का नाम नहीं ले रहे हैं, ऐसे में कई बुद्धिजीवियों का यह मानना है कि अब तीसरे विश्वयुद्ध की शुरुआत हो सकती है।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका ने पहले ईरानी कमांडर को मार गिराया था, इसके बाद अमेरिकी दूतावास पर हमला हो गया। जिसका आरोप ईरान पर लगा, हालांकि अब ईरान ने पहली बार ऐसा कदम उठाया है जिसके चलते हैं अमेरिका भड़क सकता है।
ईरान(Iran) और अमेरिका के बीच लगातार तनाव बढ़ता ही जा रहा है बीते शुक्रवार को अमेरिकी हवाई हमले में ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी। इसके बाद शनिवार को भी अमेरिका ने कई हवाई हमले किए थे जिसमें 6 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई थी। इसी तनाव के बीच अमेरिकी दूतावास पर भी रॉकेट से हमला हो गया, इसमें किसी की जान नहीं गई लेकिन अमेरिका काफी भड़क गया था। इस हमले के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को हमला न करने की चेतावनी भी दे डाली थी। उन्होंने अपने भाषण के दौरान कहा था कि अगर ईरान अब दोबारा हमला करेगा तो उसका जवाब दिया जाएगा।

ईरान(Iran) ने लिया दमदार फैसला

Conflict between Iran and america
Conflict between Iran and america

इस तनाव भरे माहौल में ईरान ने एक बड़ा फैसला कर लिया है, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ईरान(Iran) ने अमेरिका के साथ चल रहे परमाणु समझौते को तोड़ने का फैसला किया है। यह समझौता ईरान और अमेरिका के बीच साल 2015 में किया गया था, ईरान अब 2015 के परमाणु समझौते की किसी भी सीमा का पालन नहीं करेगा। ईरान ने यह साफ कर दिया है कि अब यूरेनियम के संवर्धन को सीमित नहीं करेगा, हालांकि अमेरिका हमेशा ईरान के यूरेनियम के उपयोग का विरोध करता रहा है लेकिन इस बार ईरान ने पहली बार अमेरिका के खिलाफ जाकर ऐसा दमदार फैसला लिया है।

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *