Sulphur Dioxide ने मचाया चीन में तहलका

Sulphur Dioxide  ने मचाया चीन में तहलका
khabar khalifa

International : जैसा की हम सभी जानते है की पिछले कुछ दिनों से चीन कोरोना वायरस जैसी महामारी से पीड़ित है जिसकी वजह से हज़ारों लोग मौत के मुँह में चले गए और कई लोग हॉस्पिटल में एडमिट और इस वायरस को WHO ने वर्ल्ड इमरजेंसी घोसित कर दिया है और अब इसके बाद चीन पर एक और खतरा मंडरा रहा है वो है सल्फर डाइऑक्साइड उत्सर्जन की भद्दी हुई मात्रा।

चीन का वुहान प्रांत कोरोनावायरस से हो रही लगातार मौत और संक्रमण से परेशान है। ऐसे में सेटेलाइट के द्वारा ली गई नई तस्वीर वुहान को फिर सबके आकर्षण का केंद्र बना दिया है। तस्वीर के मुताबिक चीन के वुहान शहर में सल्फर डाइऑक्साइड(Sulphur Dioxide ) का उत्सर्जन स्तर अचानक काफी तेजी से बढ़ गया है। यह स्तर तभी बढ़ता है जब काफी अधिक पैमाने पर लाश या मेडिकल कचरे को जलाया जाता है।

चीन में सल्फर डाइऑक्साइड(Sulphur Dioxide) की बहुत अधिक मात्रा उसी वुहान शहर में पाई गई है जहां पर कोरोनावायरस फैला हुआ है। कुछ सूत्रों का दावा है कि सामूहिक रूप से होने वाले अंतिम संस्कार और मेडिकल कचरे को चलाए जाने की वजह से वहां स्लफर डाईऑक्साइड(Sulphur Dioxide) का स्तर चीन की वुहान शहर के ऊपर काफी अधिक मात्रा में पड़ गया है।

अक्सर सल्फर डाइऑक्साइड(Sulphur Dioxide) के उत्सर्जन का प्रमुख कारण पेट्रोल-डीजल के जलने या ज्वालामुखी के फटने इत्यादि से होता है। यह मानव, जानवरों, पेड़-पौधे और पूरे पर्यावरण के लिए नुकसानदायक गैस है। सल्फर डाइऑक्साइड की बहुत अधिक मात्रा में वह शहर में बढ़ने से जहां लोग वैसे ही कोरोना वायरस से परेशान है। इस गैस की वजह से फेफड़े से जुड़े रोग और अधिक सामने आ सकते है।

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *