Toll-प्लाजा को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला।

Toll-प्लाजा को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला।
khabar khalifa

15 फरवरी 2021 से देश के सभी टोल नाकों पर FASTag जरूरी हो गया है , Toll प्लाजा पर लगने वाली गाड़ियों की लंबी लाइन से छुटकारा पाने के लिए यह सिस्टम जरूरी किया गया है,सरकार के इस ऐलान के बाद से सभी लोग वाहनों पर FASTag का इस्तेमाल कर रहे हैं ,इसके साथ ही NHAI ने क्‍लीयर किया है FASTag को वहीं से Recharge कराएं, जहां से उसे खरीदा हो, यानि जिस बैंक से उसे लिया है वहीं Recharge कराना होगा। NHAI यानी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण जिसकी स्थापना 1988 में हुई और राष्ट्रीय राजमार्गों के 51,000 किलोमीटर से अधिक के नेटवर्क के प्रबंधन के लिए जिम्मेदारी NHAI की है।

FASTag भी हो सकेगा पोर्ट।

अगर ग्राहक दूसरे बैंक से FASTag रीचार्ज कराता है तो उसे 2.5% लोडिंग चार्ज देना होगा, इतना ही नहीं FASTag को मोबाइल नंबर की तरह Port भी कराया जा सकेगा,ग्राहक 3 महीने तक असंतुष्‍ट रहने के बाद ही Port सर्विस अपना पाएंगे, ग्राहक FASTag उस बैंक या एजेंसी को रिटर्न कर सकता है और दूसरे बैंक से उसे ले सकता है , इसमें कार नंबर पहले वाला ही रहेगा। ग्राहक 3 महीने तक असंतुष्‍ट रहने के बाद ही Port सर्विस अपना पाएंगे।

ग्राहक यहाँ से खरीदा सकेंगे FASTag ।

देश के लगभग सभी बड़े सरकारी और प्राइवेट बैंक जैसे SBI, ICICI, HDFC, AXIS BANK से FASTag ले सकते हैं,अमेज़न से भी ऑनलाइन FASTag खरीद सकते हैं. PAYTM के जरिये भी FASTag खरीदा जा सकता है , बड़े पेट्रोल पंप पर भी फास्टैग खरीदने की सुविधा होगी , NHAI की ओर से FASTag की फ्री सुविधा के लिए सभी टोल प्लाजा पर बिक्री केंद्र लगाए गए हैं। 15 फरवरी से NHAI के टोल प्लाजा पर नकद लेनदेन नहीं होगा ,यह सुविधा धीरे-धीरे सभी लेन को डेडिकेटेड फास्टैग लेन में बदल दिया जाएगा ,जिनके पास FASTag नहीं है, उन्हें दोगुनी टोल रकम का जुर्माना देना पड़ सकता है।

khabar khalifa

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *