Business: रिटायरमेंट के लिए यहाँ करें निवेश

Business: रिटायरमेंट के लिए यहाँ करें निवेश
khabar khalifa

Business: जब तक जॉब चलती है तब तक आपको पैसों की किल्लत नहीं रहती। आपको पता होता है कि हर महीने आपको मासिक वेतन मिल जायेगा। मगर जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है और रिटायरमेंट करीब आता है तो आपको अपने खर्चों को लेकर चिंता हो सकती है। आज कल जानकार भी लोगों को बच्चों की इनकम के भरोसे न रहने की सलाह देते हैं। इसलिए बेहतर है कि आप नौकरी करते हुए अपने रिटायरमेंट के बाद के लिए वित्तीय तौर पर मजबूत हो जायें। रिटायरमेंट के लिए प्लानिंग के साथ निवेश करें। जहां तक निवेश का सवाल है तो आपके सामने बहुत सारे विकल्प हैं। इनमें एक ऑप्शन है म्यूचुअल फंड। कई म्यूचुअल फंड कंपनियों की बहुत सारी योजनाएं रिटायरमेंट के लिए बेस्ट हैं। हम आपको बताते हैं ऐसे ही तीन बेस्ट म्यूचुअल फंड स्कीम के बारे में।

Business: एसबीआई ब्लूचिप फंड (ग्रोथ)

Business

एसबीआई ब्लूचिप फंड (ग्रोथ) को रेटिंग एजेंसी क्रिसिल से 3-स्टार रेटिंग मिली हुई है। इस फंड की सबसे खास बात है कि यह लार्ज कैप फंड है। यानी ये फंड सिर्फ उन कंपनियों के शेयरों में पैसे लगायेगा, जिनकी मार्केट कैपिटल काफी अधिक है। इस फंड का एक्सपेंस रेशियो 1.66 फीसदी है। एसबीआई ब्लूचिप फंड (ग्रोथ) में 5000 रुपये के शुरुआती निवेश के बाद हर महीने 500 रुपये की एसआईपी की जा सकती है। बड़े शेयरों में से फंड के पोर्टफोलियो में जो शेयर हैं उनमें एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, लार्सन ऐंड टुब्रो, आईटीसी और नेस्ले शामिल हैं। जहां तक रिटर्न का सवाल है तो इसका तीन साल का वार्षिक रिटर्न 8.7 फीसदी और 5 साल का रिटर्न 8.52 फीसदी रहा है। इस फंड में लंबी अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है।

केनरा रोबेका ब्लूचिप इक्विटी फंड- रेगुलर (ग्रोथ प्लान)

Business

Business: सुरक्षा के लिहाज से ये फंड और भी बेहतर है क्योंकि इसे क्रिसिल से 5-स्टार रेटिंग मिली हुई है। हालांकि इस फंड का एक्सपेंस रेशियो थोड़ा अधिक 2.47 फीसदी है। बड़े शेयरों में फंड के पास एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इन्फोसिस और एचडीएफसी है। स्कीम में आप 5000 रुपये का वन-टाइम निवेश करने के बाद 1000 रुपये की मासिक एसआईपी कर सकते हैं। इस फंड का पिछले एक साल का रिटर्न 21.5 फीसदी है। 5 साल की अवधि में फंड का वार्षिक रिटर्न 13.25 फीसदी रहा है।

कोटक स्टैंडर्ड मल्टीकैप फंड

Business
Business

Business: कोटक स्टैंडर्ड मल्टीकैप फंड को क्रिसिल ने 4-स्टार रेटिंग दी है। इस फंड का एक्सपेंस रेशियो 1.65 फीसदी है। मुख्य शेयरों में फंड के पोर्टफोलियो में आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एक्सिस बैंक हैं। मल्टी-कैप वाली ये योजना उच्च रिटर्न की कीमत पर थोड़ा अधिक जोखिम लेने के इच्छुक निवेशकों के लिए अनुकूल होगी। 5 सालों में फंड का वार्षिक रिटर्न 11.82 फीसदी रहा है।

khabar khalifa
administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *