Astrology: आज लगेगा साल का पहला चंद्रग्रहण

Astrology: आज लगेगा साल का पहला चंद्रग्रहण
khabar khalifa

Astrology: आज 2020 का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है भारतीय समय के मुताबिक यह चंद्रग्रहण रात 10 बजकर 37 मिनट पर शुरू होगा और और रात के दो बजकर 42 मिनट पर समाप्त हो जायेगा. चूंकि यह उपच्छाया चंद्रग्रहण है इसलिए इसका असर बहुत कम होता है. यह चंद्रग्रहण भारत के अतिरिक्त अफ्रीका, एशिया सहित यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में कई जगहों पर देखा जायेगा ।दरअसल उपच्छाया चंद्र ग्रहण तब लगता है जब सूरज और चांद के बीच पृथ्‍वी आ जाती है, लेकिन वे तीनों एक सीधी लाइन में नहीं होते हैं, जिसके कारण चांद के सतह पर पृथ्वी के बीच के हिस्से की छाया नहीं पड़ती है, हालांकि चांद के सतह पर पृथ्‍वी के बाहरी हिस्‍से की छाया पड़ती है, जिसे उपच्छाया (Penumbra) कहते हैं ।

Astrology: साल में लगेंगे 6 ग्रहण, इस ग्रहण में इन राशियों पर पड़ेगा असर

First Lunar Eclipse of 2020
First Lunar Eclipse of 2020

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इस ग्रहण काल के दौरान इस चंद्र ग्रहण का असर मेष, कुंभ, सिंह, तुला, धनु व कर्क राशि वाले लोगों पर सीधा पड़ेगा और इन लोगों को इस चंद्र ग्रहण पर सावधानी बरतनी पड़ेगी, ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक इस ग्रहण काल के दौरान इन राशि के लोगों को वैदिक मंत्रों का जाप करना होगा ग्रहण के समय खाना-पीना, सोना, नाखून काटना, भोजन बनाना, तेल लगाना आदि कार्य भी वर्जित होग ग्रहण काल में बच्चे, बूढ़े, गर्भावस्था स्त्री के भोजन लेने में कोई परहेज नहीं हैं । वर्ष 2020 में छह ग्रहण लगेंगे जिसमें से चार चंद्रग्रहण और दो सूर्य ग्रहण होंगे. पहला चंद्रग्रहण 10 जनवरी को लग रहा है, जबकि दूसरा पांच जून को, तीसरा पांच जुलाई को और चौथा 30 नवंबर को लगेगा. जबकि साल का पहला सूर्यग्रहण 21 जून और दूसरा 14 दिसंबर को लगेगा ।

मेष;-

Astrology: मेष राशि वाले लोगों की को परेशानी दूर होगी जिससे कार्य में मन लगेगा। व्यवसाय करने वाले लोगों को इस समय अपने कार्यक्षेत्र में लाभ के योग बनते हुए नजर आ रहे है। नौकरीपेशा करने वालों के लिए शुभ योग बनते हुए नजर आ रहे है।

सिंह;-

आपके सोचे हुए काम पूरे होंगे कोई बड़ा काम भी जल्दी हो जाएगा। किस्मत का साथ मिलेगा आपका ध्यान पैसों की व्यवस्था पर रहेगा। किस्मत का साथ मिलेगा आपका ध्यान पैसों की व्यवस्था पर रहेगा। रुके हुए कार्यो में वृद्धि होगी और जीवन में तरक्की नए अवसर आपको मिलने के प्रबल योग बनते हुए नजर आ रहे हैं।

तुला;-

Astrology: आपको अपने करियर के बारे में सोचना चाहिए और नई दिशा में कार्य करना चाहिए। अपनी कमजोरी को अपनी ताकत बनाकर लगातार कार्य करते रहिए जरूर सफलता प्राप्त होगी। इस राशि के जो लोग व्यापार करते हैं उन्हें किसी भी प्रकार से इस समय अपने व्यापार का विस्तार करना चाहिए।

कुम्भ;-

सामाजिक तौर पर आपको सम्मान मिलने के प्रबल योग बनते हुए नजर आ रहे है। अपनी जिम्मेदारियों को ठीक प्रकार निभाएंगे। आपकी आर्थिक स्थिती मजबूत बनेगी आपकी सेहत अच्छी रहेंगी। पारिवारिक माहौल अच्छा रहने वाला है और जीवन में नए रास्ते खुलेंगे

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *