इस Android एप को तुरंत अनइंस्टाल कर दें

इस Android एप को तुरंत अनइंस्टाल कर दें
khabar khalifa

Technology : एंड्रॉयड(Android) यूजर्स एक ऐसे एप की चपेट में है जो बिना बताए आपके अकाउंट से पैसे निकाल रहा है। इस Mobile App को प्ले स्टोर पर स्पॉट किया गया है। सिक्यॉर डी टीम की ओर से की गई नई रिसर्च में ‘ai.type’ नाम की ऐसी एप पाय गया है जो यूजर की परमिशन के बिना प्रीमियम डिजिटल सर्विसेज खरीद सकता है। इस वजह से यूजर को पता भी नहीं लगता कि उसने कोई प्रीमियम कंटेंट सर्विस खरीदी है, लेकिन उसके पैसे कट जाते हैं। यह एप बैकग्राउंड में काम करता है। इसमें यूजर को पता चले बिना फेक ऐड व्यूज लिया जाता है। इसके अलावा यह एप डिजिटल खरीदारी भी कर सकता है। इस वजह से यूजर के अकाउंट से पेमेंट हो जाती है। Ai.type एक थर्ड पार्टी keyboard एंड्रॉयड एप है जिसको 4 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका। इस एप को इजराइल की कंपनी ai.type LTD ने बनाया है जिसका डिस्क्रिप्शन ‘Free Emoji keyboard’ के रूप में दिया गया है।

सोर्स: https://thenextweb.com/security/2017/12/05/personal-info-31-million-people-leaked-popular-virtual-keyboard-ai-type/

इस Android एप ने अब तक लगाया है 18 मिलियन डॉलर का चुना

Android app is doing Forgery in bank acounts

इस मोबाल फोन एप ने अब तक करीब 18 मिलियन डॉलर (करीब 127 करोड़ रुपये) की धोखाधड़ी करने की कोशिश की है जिसको सिक्योरिटी फर्म सिक्यॉर डी ने बचा लिया है। बताया गया कि 110,000 मोबाइल से 14 मिलियन (1 करोड़ 40 लाख) के ट्रांसैक्शन की रिक्वेस्ट आ चुकी है। इस एप की चपेट में 13 देश आए हुए हैं। हालांकि इस खतरनाक Android एप को प्ले स्टोर से इसे इस साल जून माह में ही ब्लॉक करके हटा दिया गया था। लेकिन जिन यूजर्स ने इसे अपने फोन से अनइंस्टॉल नहीं किया है वो इसके अटैक का शिकार हो सकते हैं। इसलिए यूजर्स को सलाह दी गई है कि इसें तुरंत अनइंस्टॉल कर दें। क्यूंकि इस एप से लोगों को काफी नुकसान हो रहा हैं साथ ही साथ ये एप लोगों का पर्सनल डाटा भी चुरा रहा है।

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *