गणतंत्र दिवस के ख़ास मौक़े पर हवा में करतब दिखाएँगी वायुसेना फाइटर भावनाकांत।

गणतंत्र दिवस के ख़ास मौक़े पर हवा में करतब दिखाएँगी वायुसेना फाइटर भावनाकांत।
khabar khalifa

लहराएगा तिरंगा अब सारे आसमा पर,
भारत का नाम होगा सबकी जुबाँ पर।
जो दुश्मन आंख उठाएगा प्यारे वतन पर,
उसका नामोनिशान न होगा अहले ज़मीं पर।

भले ही कोरोना की वजह से पूरी दुनिया स्थिर हो गयी थी लेकिन इसके बावजूद भी हर बार की तरह इस बार भी पूरा देश अपना महापर्व मना रहा है लालकिला ,इंडिया गेट ,राष्ट्रीय भवन के अलावा अदम्य ,शौर्य और गर्व का प्रतीक दिल्ली का राजपथ पूरी तरह से तिरंगे की खुशबु से महकने लगा है ।राजपथ पर सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक प्रदर्शन भी देखने को मिलेगा। पूरा हिन्दुस्तान इस महापर्व पर भारत के अमर शहीदो के अदम्य सहस को याद करता है इस खास मौके पर भारत के प्रधानमंत्री पीएम मोदी ,राष्ट्रपति रामनाथ नाथ कोविन्द ,दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीद जवानों को पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि देंगे। आपको बता दे नई सहिंता की धारा 2 में सभी नागरिकों को अपने निजी परिसरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने का अधिकार देना स्वीकारा गया है।

लगभग 25 हजार लोग ही शामिल होंगे परेड में।

कोरोना संक्रमण के चलते इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में कुछ बदलाव किए गए है, हर साल रिपब्लिक डे परेड को देखने के लिए लाखो लोगो की भीड़ रहती थी लेकिन इस बार संख्या लगभग 25 हजार तक ही सीमित रहेगी ,एंट्री और एग्जिट गेट की संख्या बढ़ाई जाएगी ,कोविड बूथ भीं बनाये जायेगे जिसमें डॉक्टर्स और पैरा मेडिकल स्टाफ मौजूद रहेंगे हर गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग होगी और जगह जगह सेनिटीजऱ भी रखें जायेगे।

55 साल बाद ऐसा होगा जब नहीं शामिल होगा कोई विदेशी अतिथि।

विश्व में फैली कोविड19 की वजह से 55 साल बाद ऐसा होगा जब 26 जनवरी पर किसी विदेशी मुख्य अतिथि को शामिल न करने का फैसला किया गया है। आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को वर्ष 2021 के गणतंत्र समारोह में मुख्य अतिथि का निमंत्रण दिया था लेकिन कोरोना के नए प्रकरण की वजह से ब्रिटेन पीएम ने भारत दौरा रद्द कर दिया गया है। भारत के लिए इस दिवस पर बड़े गर्व की बात होगी जब परेड में भारतीय वायुसेना की पहली महिला फाइटर भावना कांत वायुसेना की झाँकी का हिस्सा होंगी और हाल में शामिल हुआ राफेल लड़ाकू विमान शामिल किया जायेगा। इतना ही नहीं शिक्षा मंत्री ने खुद ट्वीट करके लिखा है की इस गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली परेड में इस बार CBSE के 10वीं- 12वीं टॉपर्स शामिल हो सकेंगे, एकेडमिक ईयर 2020 के टॉपर्स और यूनिवर्सिटीज के ग्रेजुएट, पोस्‍ट ग्रेजुएट टॉपर्स को PM बॉक्‍स से गणतंत्र दिवस 2021 की परेड देखने का मौका दिया जाएगा। शिक्षामंत्री इन स्टूडेंट्स को प्रशंसा प्रमाण पत्र से सम्मानित भी करेंगे।

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *