पश्चिम बंगाल में गरमाती राजनीती की बीच आया बड़ा तूफान।

पश्चिम बंगाल में गरमाती राजनीती की बीच आया बड़ा तूफान।
khabar khalifa

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों से पहले लगातार गरमाती राजनीति के बीच एक तूफ़ान खड़ा हो गया है। ममता बनर्जी के घर CBI की नजर हैं।बर्दवान ज़िले का आसनसोल और रानीगंज इलाका कोयलांचल के नाम से मशहूर है। बीते साल मई में विश्वसनीय सूत्रों के द्वारा ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के विजिलेंस विभाग के अधिकारियों को सूचना मिली थी कि कुछ गिरोह बड़े पैमाने पर अवैध रूप से कोयले की खुदाई कर उसे बाज़ार में बेच रहे हैं। जिसके आधार पर सीबीआई ने बीते साल नवंबर में इस मामले में एक एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की तो चौंकाने वाले कई तथ्य सामने आए। झारखंड से सटे राज्य के कोयला खदान वाले इलाकों में कोयले के अवैध खनन के मामले का संदेह अब मुख्यमंत्री और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी के घर पर है।

बनर्जी के घर नोटिस।

सीबीआई ने रविवार को ममता के भतीजे सांसद अभिषेक बनर्जी के घर पहुंचकर उनकी पत्नी रुजिरा बनर्जी और साली मेनका गंभीर को इस मामले में पूछताछ का नोटिस जारी किया है ,उसके बाद इस मुद्दे पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर तेज हो गया है,टीएमसी ने जहां इसे बदले की राजनीति के तहत की गई कार्रवाई करार दिया है, वहीं बीजेपी ने इस मामले को कानून कार्यवाही बात कही है।

CBI ने दर्जनों ठिकानों पर की छापेमारी।

सीबीआई की एफआईआर में इस मामले के मुख्य अभियुक्त अनूप मांझी उर्फ लाला, विनय मिश्र, ईसीएल के दो महाप्रबंधकों और सुरक्षा अधिकारियों समेत छह लोगों के नाम शामिल थे। इस मामले में सीबीआई अब तक कई राज्यों के दर्जनों ठिकानों पर छापेमारी कर चुकी है।जिसके दौरान ईसीएल के एक सुरक्षा इंस्पेक्टर की दिल का दौरा पड़ने से मौत भी हो चुकी है।

कोयला तस्करी के करीब है बनर्जी परिवार।

अनूप मांझी(लाला ) को कोयलांचल में कोयला तस्करी गिरोह का सरगना कहा जाता है, पिछले कई महीनों में सीबीआई इसके ठिकानों पर कई छापे मारे हैं. लेकिन अभी तक वह सीबीआई की पकड़ से बाहर हैं। इस मामले के दूसरे प्रमुख अभियुक्त विनय मिश्र को अभिषेक बनर्जी का करीबी माना जाता है। फिलहाल लाला और मिश्र दोनों फरार हैं। सीबीआई की तलाश अभिषेक की पत्नी तक पहुंच गई है, सीबीआई को शक है कि कोयला घोटाले से जुड़े कुछ संदिग्ध लेन-देन अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा और उनकी बहन के खाते से किए गए हो सकते हैं।

khabar khalifa

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *