Primary Menu

Primary Menu

September 22, 2019
Time + Temperature Lucknow 04:53 AM +22°C

सीएम योगी आदित्यनाथ ने लगाई अधिकारियों के गिफ्ट लेने पर पाबंदी, अफसरों के घर पर भी नजर

यूपी सीएम योगी ने सरकारी कर्मचारियों के लिए नया फरमान सुनाते हुए कहा- सरकारी कर्मचारियों को बिना अनुमति के गिफ्ट लेने पर रोक लगा दी है। सचिवालय प्रशासन के अतिरिक्त मुख्य सचिव महेश गुप्ता की तरफ इस आशय का एक सर्कुलर जारी किया गया। मीडिया की खबरों के अनुसार सर्कुलर के अनुसार किसी भी व्यक्ति को सचिवालय और अन्य सरकारी इमारतों में किसी भी तरह के गिफ्ट लेकर प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा सरकारी कर्मचारी अपने उच्च अधिकारी की पूर्व अनुमति के किसी भी प्रकार का गिफ्ट नहीं ले सकता है। राज्य सरकार में सभी मंत्रियों को इस सर्कुलर के बारे में जानकारी दे दी गई है।

अधिकारियों के घरों पर भी रहेगी नजर

सरकारी कर्मचारियों को घूस देने के लिए गिफ्ट सबसे बेहतर तरीका होता है। इसी पर रोक लगाने के मद्देनजर सीएम की तरफ से यह आदेश जारी किया गया है। सरकार के इस आदेश पर ग्रुप 3 के कर्मचारियों ने अपनी प्रतिक्रिया भी व्यक्त की है। एक कर्मचारी ने कहा कि सरकार का यह आदेश सही नहीं है। कर्मचारी ने कहा, ‘आईएएस अधिकारियों को उनके घरों पर गिफ्ट पहुंचाए जाते हैं जबकि हमें मिठाइयां व अन्य चीजें कार्यालय में ही मिलती हैं। यदि मुख्यमंत्री इस प्रथा को रोकने के प्रति सजग हैं तो उन्हें अधिकारियों के घरों पर भी नजर रखनी चाहिए जहां महंगे गिफ्ट पहुंचाए जाते हैं।

अधिकारी 9 बजे तक हर पहुँचेगे दफ्तर

सीएम इससे पहले सरकारी कार्यालयों में ‘पान’ और ‘गुटखा’ चबाने पर भी प्रतिबंध लगा चुके हैं। सरकारी कार्यालयों में ऐसा करते पाए जाने पर 500 रुपया जुर्माना लगाया जाएगा। वहीं सभी अधिकारियों को सुबह 9 बजे कार्यालय पहुंचने का भी फरमान सुनाया जा चुका है। सीएम ने प्रदेश के सभी अधिकारियों-जिलाधिकारी और एसपी को हर हाल में सुबह 9 बजे तक दफ्तर पहुंचने के निर्देश दिए थे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

दलित समाज एवं OBC को आबादी के हिसाब से मिले हिस्सेदारी : मायावती

बसपा अध्यक्ष मायावती ने अनुसूचित जाति तथा...

Leave a Reply

en_USEnglish
en_USEnglish