Primary Menu

Primary Menu

September 22, 2019
Time + Temperature Lucknow 04:47 AM +22°C

केदारनाथ की गुफा में पीएम मोदी की तरह आप भी कर सकेंगे ध्यान, 990/- प्रतिदिन में

modi in cave

चुनाव के नतीजों से चंद दिन पहले पीएम मोदी निकले हैं उत्तराखंड की यात्रा पर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के केदारनाथ में जिस गुफा में बैठकर ध्यान किया, वह सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस है और प्रतिदिन सिर्फ 990 रुपये में उपलब्ध है।

Modi_kedarnath

गुफा की विशेषताएँ-

पिछले साल केदारनाथ में निर्मित ध्यान गुफा को लोकप्रिय बनाने की रणनीति के तहत, गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) द्वारा कीमतों में कमी की गई और कुछ खंडों को गिरा दिया गया।

शुरू में इसकी कीमत 3000 रुपये प्रतिदिन थी, पिछले साल टैरिफ को घटाकर 990 रुपये कर दिया गया था क्योंकि पिछले साल बहुत कम खरीदार पाए गए थे।

इसके अलावा, पर्यटक को इसे तीन दिनों की न्यूनतम अवधि के लिए बुक करना भी अनिवार्य था। निगम ने इस साल से तीन दिवसीय बुकिंग क्लॉज को हटा दिया है।

Modi_kedarnath

बिजली, पीने के पानी की सुविधा और एक वाशरूम की पेशकश, गुफा का बाहरी हिस्सा पत्थरों से बना है और इसमें लकड़ी का दरवाजा है। निगम अपनी पसंद के समय गुफा में रहने वाले पर्यटक को दिन में दो बार नाश्ता, दोपहर का भोजन, रात का खाना और चाय भी प्रदान करता है।

चूंकि गुफा एक दूरस्थ स्थान पर स्थित है और ध्यान को प्रोत्साहित करने के लिए है, एक समय में केवल एक व्यक्ति को ध्यान गुफा में जाने की अनुमति है। भले ही गुफा पूरी तरह से अलग-थलग हो, लेकिन गुफा में एक फोन लगाया गया है, जो आपात स्थिति में आगंतुक द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

गुफा में स्थापित कॉल बेल के साथ एक परिचर 24X7 पर उपलब्ध है।

 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

दलित समाज एवं OBC को आबादी के हिसाब से मिले हिस्सेदारी : मायावती

बसपा अध्यक्ष मायावती ने अनुसूचित जाति तथा...

Leave a Reply

en_USEnglish
en_USEnglish