Primary Menu

Primary Menu

June 18, 2019
Time + Temperature Lucknow 05:41 AM +22°C

मोदी ने कहा में पठान का बच्चा,सही या गलत हमारी पड़ताल

PM modi

प्रधानमंत्री  का एक वीडियो काफ़ी देखा जा रहा है जिसमें वो ख़ुद को कथित तौर पर ‘पठान का बच्चा’ कह रहे हैं.10 सेकेंड के इस वायरल वीडियो में पीएम मोदी को कहते सुना जा सकता है कि “मैं पठान का बच्चा हूँ. सच्चा बोलता हूँ और सच्चा करता हूँ.”

जिन लोगों ने फ़ेसबुक और ट्विटर पर इस वीडियो को शेयर किया है, उन्होंने लिखा है, “मैं पठान का बच्चा हूँ. मोदी ने कश्मीर की रैली में ये कहा और भक्त इसे हिन्दू शेर साबित करने में तुले हैं.”लेकिन वो शायद भूल गए की इस वीडियो का पड़ताल भी हो सकता हैइस वीडियो को सोशल मीडिया पर सैकड़ों बार देखा जा चुका है. लेकिन अपनी पड़ताल में हमने इस दावे को फ़र्ज़ी पाया है

modi in patan

वीडियो की हक़ीक़त
हमने पाया कि इस वीडियो को गलत तरीके से एक पुराने विडिओ के भाषण को उठाया गया है .और वो पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के बारे कह रहें थे. ,पीएम मोदी के भाषण का यह वीडियो 23 फ़रवरी 2019 का है और ये वीडियो कश्मीर का नहीं, बल्कि राजस्थान के टोंक में हुई भारतीय जनता पार्टी की विजय संकल्प रैली का है.

भारतीय जनता पार्टी के आधिकारिक यू-ट्यूब पेज पर इस रैली का वीडियो 23 फ़रवरी को ही पोस्ट किया गया था जिसे देखने से पता चलता है कि पीएम मोदी ने ‘पठान का बच्चा’ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान के लिए कहा था.

मोदी का पूरा बयान था, “पाकिस्तान में नयी सरकार बनी तो स्वाभाविक है जो नये प्रधानमंत्री बने थे. प्रोटोकॉल के तहत मैंने उनको फ़ोन करके बधाई दी थी. मैंने उनसे कहा था कि बहुत लड़ लिया हिंदुस्तान और पाकिस्तान ने. पाकिस्तान ने कुछ नहीं पाया.”

“मैंने उनसे कहा था कि अब आप तो राजनीति में आये हो, खेल की दुनिया से आये हो, आओ भारत और पाकिस्तान मिल करके हम ग़रीबी के ख़िलाफ़ लड़ें, अशिक्षा के ख़िलाफ़ लड़ें, अंधश्रद्धा के ख़िलाफ़ लड़ें. यह बात मैंने उनको उस दिन कही थी. और उन्होंने मुझे एक बात और भी बताई थी कि मोदी जी मैं पठान का बच्चा हूँ, सच्चा बोलता हूँ और सच्चा करता हूँ. आज पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को अपने इन शब्दों को कसौटी पर कसने की ज़रूरत है. मैं देखता हूँ कि वो अपने इन शब्दों पर खरे उतरते हैं या नहीं उतरते हैं.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 फ़रवरी 2019 को भारत प्रशासित कश्मीर के पुलवामा में हुए चरमपंथी हमले के संदर्भ में ये बयान दिया था.इस हमले में भारत के 40 जवान मारे गये थे और भारत सरकार ने पाकिस्तान से इस मामले की गंभीरता से जाँच करने की अपील की थी.

Leave a Reply

en_USEnglish
en_USEnglish