Primary Menu

Primary Menu

July 17, 2019
Time + Temperature Lucknow 09:25 AM +22°C

विश्व महिला दिवस के मौके पर मोदी ने कुंवर बाई को दी श्रद्धांजलि

Modi

8 मार्च यानि की आज विश्व महिला दिवस है। इस मौके पर पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ की सामाजिक कार्यकत्री कुंवर बाई को श्रद्धांजलि दी और कहा कि वो बापू के सपने को पूरा करने में जुटी थीं। कुंवर बाई ने शौचालय बनवाने के लिए अपनी बकरियों को बेच दिया था। कुंवर बाई को स्वच्छ भारत अभियान का प्रतीक बनाया गया था।

मोदी ने ट्वीट में लिखा

“मैं हमेशा उस पल को याद करता रहूंगा, जब मुझे छत्तीसगढ़ दौरे में कुंवर बाई से आशीर्वाद लेने का मौका मिला। वे हमारे दिलों में जिंदा हैं। वे हमेशा गांधीजी के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने में जुटी रहीं।” #SheInspiresMe नाम से किए ट्वीट में मोदी ने लिखा, “कुंवर बाई का 106 साल की उम्र में निधन हो गया था। पूरा छत्तीसगढ़ आपका सम्मान करता है। उन्होंने शौचालय बनवाने के लिए अपनी बकरियां बेच दीं। स्वच्छ भारत के लिए उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। उनके काम से मुझे काफी प्रेरणा मिली।”

“कई महिलाओं ने मानव इतिहास के लिए बहुत योगदान दिया है। उनके इस काम से कई पीढ़ियों को प्रेरणा मिलेगी। मेरी आपसे अपील है कि जिन महिलाओं ने आपको प्रेरणा दी, उनके बारे में लिखें।” मोदी ने कुंवर बाई को मां कहकर संबोधित किया था और पैर छुए थे। मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट में कुंवर बाई का एक वीडियो भी शेयर किया।

जानिए कुंवर बाई कौन थी?                                                                                      

कुंवर बाई धमतरी जिले की रहने वालीं थीं। घर में शौचालय बनवाने के लिए उन्होंने अपनी 8 बकरियों को बेचकर 22 हजार रु. इकठ्ठा किये थे। इसके बाद वे पूरे देश में प्रसिद्ध हो गई थीं और स्वच्छता की प्रेरणास्रोत बन गई। 106 साल की उम्र में कुंवर बाई का निधन हो गया था। लेकिन वो आज भी हम सबके दिलों में जिंदा है।

Leave a Reply

en_USEnglish
en_USEnglish