वाराणसी पहुंचे महिंद्रा राजपक्षे, बाबा विश्वनाथ के किये दर्शन

वाराणसी पहुंचे महिंद्रा राजपक्षे, बाबा विश्वनाथ के किये दर्शन
khabar khalifa

Utsav bajpai: वाराणसी। श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे(Mahindra Rajpakshe) एक दिवसीय दौरे पर रविवार को भारत पहुंचे। सुबह 10:10 बजे एयर इंडिया के विशेष विमान से वह लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचे जहां पर प्रोटोकाल के अनुसार प्रशासन ने उनकी आगवानी की । इसके बाद महिंदा राजपक्षे(Mahindra Rajpakshe को बुके देकर वाराणसी एयरपोर्ट निदेशक आकाशदीप ने उनका स्‍वागत किया। वहीं बाबतपुर एयरपोर्ट से निकलकर बाबा विश्वनाथ और कालभैरव के दर्शन-पूजन के लिए रवाना हो गए। बाबा के दरबार पहुंचते ही प्रशासनिक अधिकारियों ने उनकी आगवानी की और मंदिर के गर्भगृह में दर्शन पूजन किया । कशी विश्वनाथ के दर्शन करने के बाद दोपहर में होटल ताज में आराम किया। इसके बाद वह दोपहर में सारनाथ भगवान बुद्ध की अस्थियों का अवशेष देखने और उनकी प्रथम उपदेश स्‍थली को नमन करने गए।

काशी विश्वनाथ सहित प्रमुख मार्ग जहां से महिंदा राजपक्षे Mahindra Rajpakshe का काफिला गुजरा वहां पर भारत श्रीलंका के मजबूत रिश्‍तों के प्रतीक पोस्‍टर लगाए गए थे। पोस्‍टर में श्रीलंका के प्रधानमंत्री का स्‍वागत करने का संदेश भी तमिल व सिंहली भाषा में लिखकर रिश्‍तों को और मजबूत बनाने के लिए किया गया।वहीं श्रीलंका के पीएम के आगमन को देखते हुए 10 बजे से काशी विश्‍वनाथ मन्दिर प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया था। जिसके बाद वीवीआइपी के आगमन को देखते हुए आम भक्तों का छत्ताद्वार से प्रवेश बन्द कर दिया गया। माघ पूर्णिमा होने की वजह से मंदिर में इस दौरान श्रद्धालुओं की काफी भीड़ उमड़ी थी।

महाबोधि सोसायटी आफ इंडिया की ओर से इस दौरान श्रीलंका के प्रधानमंत्री राजपक्षे Mahindra Rajpaksheको धमेख स्तूप का दर्शन-पूजन कराया गया इसके बाद मूलगंध कुटी विहार स्थित बौद्ध मंदिर में पूजन कर बौद्ध भिक्षुओं से आशीर्वाद लिया। इस दौरान उन्होंने सारनाथ संग्रहालय, श्रीलंकाई मंदिर आदि स्थान का भी भ्रमण किया। श्रीलंका के प्रधानमंत्री के आगमन पर वाराणसी में एक दिन पहले से ही सुरक्षा व्‍यवस्‍था कड़ी कर दी गई थी। वाराणसी में हर जगह सुरक्षा बलों की सुबह से ही तैनाती करने के साथ ही रूट को क्लियर करने के लिए अतिरिक्‍त सुरक्षा बल तैनात कर उन्हें भी अलर्ट कर दिया गया था।

khabar khalifa
administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *