छोटे पर्दे के वो मशहूर कलाकार, जिन्हे शो के खत्म होने के बाद भी लोग याद करते है।

छोटे पर्दे के वो मशहूर कलाकार, जिन्हे शो के खत्म होने के बाद भी लोग  याद करते है।
khabar khalifa

किरदार तो हर कोई निभाता है किन्तु अभिनेता वो जिसका अभिनव दर्शको के दिल में उतरे छोटे पर्दे पर कई शो आते है ,और खत्म हो जाते है किन्तु कुछ ऐसे धारावाहिक प्रशारित किये गए। जिनकी पहचान ,उनमे किरदार निभाने वाले कलाकारों से की जाती है। कुछ ऐसे ही कलाकारों के बारे में आज हम बताएँगे। जिन्होंने शो के खत्म होने के बाद भी अपने किरदार की छाप छोड़ दी.तो शुरुआत करते है सबसे पहले रामायण से।
वाल्मीकीय रामायण संस्कृत साहित्य का एक आरम्भिक महाकाव्य जिसे लिखा महर्षि वाल्मीकीय ने है और उसे सवारा है अरुण गोविल ने। श्री राम के किरदार में इस कदर जान डाली की आज भी लोग जब श्री राम को याद करते है। तो उनका किरदार सामने आ जाता है। रामायण का प्रसारण पहली बार दूरदर्शन पर 25 जनवरी 1987 को किया गया था। यह धारावाहिक हफ्ते में एक बार हर रविवार को दिखाया जाता था। ऐसा कहा जाता है कि उस समय इस धारावाहिक की लोकप्रियता इतनी ज्यादा थी कि सड़कें सूनी हो जाती थीं और लोग अपना सारा काम छोड़कर टीवी के सामने जमा हो जाते थे.’रामायण’ को ना सिर्फ भारत बल्कि पांच महाद्वीपों में दिखाया गया था। ,रामायण के एक एक वाक्य एक एक श्लोक और एक एक गीत आज भी लोगो के दिलो में बेस हुए है अरुण गोविल ने कई सारे धारावाहिक किये। लेकिन उनको पहचान रामायण ने दिलाई।

अरुण गोविल

दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले रामानंद सागर का सीरियल ‘श्री कृष्ण’ आज भी लोगो के दिलो-दिमाग़ पर इस क़दर छाया हुआ है। आज भी हम कृष्ण का किरदार निभाने वाले सर्वादामन बनर्जी की मोहक मुस्कान को भूल नहीं पाते। सर्वादामन ने कई फ़िल्मों में भी काम किया था, मगर घर-घर में पहचान इन्हें इस सीरियल के बाद ही मिली. ये सीरियल न सिर्फ़ भारत में, बल्कि विदेशों में भी बेहद पॉपुलर हुआ था.

सर्वादामन बनर्जी

मोहित रैना

शिव का किरदार तो कई कलाकरो ने निभाया किन्तु सबसे ऊपर नाम आता है तो वो मोहित रैना का है। देवो देव महादेव 18 दिसम्बर 2011 को पहली बार टीवी पर प्रसारित किया गया और देखते ही देखते छोटे पर्दे के सबसे चर्चित शो में से एक हो गया ।महदेव के किरदार को उन्होंने इतना बखूबी से निभाया की उन्हें दो बार देवो के देव महादेव के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

khabar khalifa
editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *